दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गलवान घाटी हिंसा : भारत के शहीदों को अमेरिकी विदेश मंत्री ने दी श्रद्धांजलि

भारत और चीन की सेनाओं के बीच लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए. जवानों की शहादत के बाद चीन के रवैये पर सवाल खड़े हुए हैं. 20 जवानों की शहादत पर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने शोक जाहिर किया है.

By

Published : Jun 19, 2020, 7:56 AM IST

Updated : Jun 19, 2020, 10:45 AM IST

pompeo tweets on india china standoff
लद्दाख सीमा विवाद पर अमेरिकी विदेश मंत्री

नई दिल्ली : अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भारतीय सेना के शहीद जवानों को लेकर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, 'हम चीन के साथ हुए टकराव के परिणामस्वरूप शहीद हुए जवानों को लेकर भारत के लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं.'

लद्दाख सीमा विवाद पर अमेरिकी विदेश मंत्री का बयान

पोम्पियो ने कहा, 'दुःख की घड़ी का सामना कर रहे सैनिकों के परिवार, प्रियजन और समुदाय हमारी स्मृति में रहेंगे.' उन्होंने यह बयान शीर्ष चीनी राजनयिक यांग जिएची के साथ बैठक के कुछ घंटे बाद दिया.

हवाई में हुई पोम्पिओ-यांग वार्ता में पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प का मुद्दा उठा या नहीं इस साथ संबंध में विदेश मंत्रालय ने कोई जानकारी नहीं दी.

इससे पहले ह्वाइट हाउस की ओर से एक दिन पहले जारी बयान में कहा गया था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़पों की जानकारी है.

गौरतलब है कि गत 15-16 मई की दरम्यानी रात भारत और चीन के सैनिकों के बीच लद्दाख की गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई. इस दौरान 20 जवान शहीद हो गए, जबकि चीनी सैनिकों के एक कमांडर समेत 30 से अधिक लोग ढेर हो गए.

Last Updated : Jun 19, 2020, 10:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details