दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

नक्सलियों से लड़ने के लिए जिस राइफल को खरीदा था, वही नक्सलियों के पास मिली

कांकेर में सोमवार को हुई मुठभेड़ में जवानों ने तीन हार्डकोर नक्सलियों को मार गिराया था. इन नक्सलियों पर पांच लाख रुपए का इनाम घोषित था. मारे गए नक्सलियों के पास से मिले हथियार होश उड़ाने वाले हैं. सर्चिंग के दौरान जवानों ने मौके से X-95 राइफल बरामद की है, जिसे नक्सलियों ने 2018 में लूटा था.

By

Published : Nov 24, 2020, 10:49 AM IST

police recovered
नक्सलियों को मार गिराया

कांकेर (छत्तीसगढ़) : रावघाट थाना क्षेत्र के कोसरंडा में सोमवार को पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में पुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल की है. पुलिस ने तीन नक्सलियों को मार गिराने के साथ ही बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद की थी. इसमें X-95 राइफल भी शामिल है. बताया जा रहा है कि ये राइफल साल 2018 में हुए पुलिस नक्सली मुठभेड़ में बीएसएफ के जवानों से लूटी गई थी. अंदाजा लगाया जा रहा है कि नक्सली किसी बड़े हमले की प्लानिंग कर रहे थे.

पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज सुंदरराज पी. ने बताया कि, सर्चिंग के दौरान घटनास्थल से एक नग एसएलआर (SLR) रायफल, एक नग X-95 राइफल सहित तीन हथियार बरामद किया गया है. पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, नक्सलियों से बरामद X-95 हथियार दो साल पहले बीएसएफ के जवानों से एंबुश लगाकर लूटा गया था.

पढ़ें:ओडिशा : हड़ताल करने पर सरकारी कर्मचारियों को जेल भेजने के प्रावधान वाले विधेयक पारित

  • एक्स-95 की मारक क्षमता 25 से 300 मीटर तक होती है.
  • इस हथियार का उपयोग करने पर मामूली सी आवाज होती है. फिलहाल नक्सलियों के पास इसका कोई विकल्प नहीं है.

क्या है X-95 राइफल ?

  • X-95 राइफल एक असाल्ट राइफल है, जिसका निर्माण इजरायल की एक वेपन इंडस्ट्री ने 2003 में किया था.
  • 2010 में नक्सलवाद, आतंकवाद से लड़ने के लिए इस राइफल को इजराइल से भारत ने आयात किया गया.
  • अभी भारत में सेंट्रल रिजर्व पुलिस बल (CRPF) इस्तेमाल कर रहा है.
  • इसका एक कस्टमाइज वर्शन आर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड के पास है जिसका नाम Zittara है.

पढ़ें:कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा के लिए राज्यों के साथ बैठक कर सकते हैं पीएम मोदी

नक्सलियों ने मुकाबले के लिए UGBL हथियार का उपयोग
नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक्स-95 हथियार का प्रयोग से सीआरपीएफ और पुलिस जवानों को मजबूती मिलती है. इससे पहले नक्सलियों से मुकाबला करने के लिए जवानों के पास यूजीबीएल (UGBL) हथियार रहते थे, लेकिन सीआरपीएफ के साथ मुठभेड़ के बाद यूजीबीएल हथियार नक्सलियों ने लूट लिए थे. जिसके बाद नक्सलियों को सशक्त होता देख छत्तीसगढ़ पुलिस बल ने अहम कदम उठाया और जगदलपुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा के जवानों को एक्स-95 से लैस करने का फैसला लिया. 2010 में देश में आधुनिक 12 हजार एक्स-95 की मांग की गई थी.

पुलिस का नक्सलियों पर शिकंजा
पुलिस लगातार नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है. सोमवार को पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पांच लाख के तीन इनामी नक्सलियों को मार गिराया है. मुठभेड़ के दौरान एक जवान भी घायल हुआ था, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. नक्सल अभियान के तहत बीते 30 दिनों में सुकमा, बीजापुर और कांकेर में हुई पुलिस नक्सली मुठभेड़ में पुलिस ने सात नक्सलियों को मार गिया है. इसके साथ ही बड़ी संख्या में हथियार और विस्फोटक सामान भी बरामद किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details