दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

देशद्रोह के आरोपी शरजील को कोर्ट ने ट्रांजिट रिमांड पर भेजा, दिल्ली लाया जाएगा

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने मंगलवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र शरजील इमाम को बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार कर लिया, जिस पर देशद्रोह के मामले दर्ज किए गए हैं. जेएनयू के इतिहास अध्ययन केंद्र में अध्ययनरत पीएचडी छात्र शरजील पर नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान कथित भड़काऊ भाषण देने के मामले में कई राज्यों में देशद्रोह के मामले दर्ज किए गए हैं. इस मसले पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी...

By

Published : Jan 28, 2020, 12:15 PM IST

Updated : Feb 28, 2020, 6:34 AM IST

jehanabad-police-detained-brother-of-jnu-student-sharjeel-imam
जेएनयू छात्र नेता शरजील इमाम

जहानाबाद/नई दिल्ली : जहानाबाद न्यायालय ने जेएनयू छात्र शरजील इमाम को ट्रांजिट रिमांड पर भेज दिया. इमाम पर दिल्ली पुलिस ने देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया है. दरअसल नागरिकता संशोधन के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के दौरान भड़काऊ भाषण देने के मामले में जेएनयू छात्र नेता शरजील इमाम की गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही थी. बिहार के जहानाबाद में शरजील को गिरफ्तार किया गया. कोर्ट द्वारा ट्रांजिट रिमांड पर भेजे जाने के बाद शरजील को दिल्ली लाया जाएगा.

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के पुलिस उपायुक्त राजेश देव ने बताया, 'हमने शरजील इमाम को जहानाबाद से गिरफ्तार कर लिया है.' पुलिस ने बिहार निवासी इमाम का पता लगाने के लिए पांच दलों को तैनात किया था. उसे पकड़ने के लिए मुंबई, पटना और दिल्ली में छापे मारे गये थे. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने शरजील इमाम को गिरफ्तार किया है.

शरजील इमाम का पूरा मामला.

इसके साथ देव ने कहा कि शरजील इमाम (जेएनयू छात्र) को आज दोपहर करीब दो बजे जहानाबाद में उसके गांव से गिरफ्तार किया गया. हम बिहार से ट्रांजिट रिमांड ले रहे हैं और उसे छोटे मार्ग से जल्द दिल्ली लाने की कोशिश कर रहे हैं.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि किसी को भी देशहित के खिलाफ नहीं बोलना चाहिए. जहां तक शरजील पर आरोप की बात है, तो पुलिस और कोर्ट को कार्रवाई करनी है.

पटना में मिली शरजील की आखिरी लोकेशन
रविवार को पुलिस ने बिहार के जहानाबाद जिले में स्थित उसके पैतृक आवास पर छापेमारी की थी. इसके बाद स्पेशल टीम पटना पहुंची. यहां टीम ने तीन जगह छापेमारी की, जिसमें शहर के सब्जी बाग, बारी पथ स्थित लंगरटोली और फकरुद्दीन प्लाजा क्षेत्र शामिल है. आखिरी लोकेशन उसका पटना में मिला था. उसके बाद पुलिस लगातार उसे ट्रैक कर रही थी.

इसे भी पढ़ें- कर्नाटक के स्कूल पर देशद्रोह का आरोप, सीएए के खिलाफ नाटक का हुआ था मंचन

शरजील की मां : मेरा बेटा निर्दोष है
गिरफ्तारी से पहले शरजील इमाम की मां अफशां परवीन ने आरोप लगाया कि उसके बेटे के बयान को तोड़मरोड़ कर पेश किया गया है. उन्होंने कहा कि उनके बेटे को जैसा दिखाया जा रहा है, वैसा नहीं है. उन्होंने कहा, 'मेरे बेटे को फंसाया जा रहा है. वह केवल एनआरसी का विरोध कर रहा था.' परवीन ने कहा कि कई दिनों से उनकी अपने बेटे से बातचीत नहीं हो रही है. उसका बेटा कोई चोर, उचक्का नहीं है. उन्होंने कहा कि हम सभी को कानून पर भरोसा है और उन्हें न्याय मिलेगा.

शरजील के चाचा : सभी को अपनी बात रखने का हक है
शरजील के चाचा अरशद ने कहा, 'उसने अपनी बात रखी है. लोकतंत्र में सभी को अपनी बात रखने का हक है. जो लोग उसे देशद्रोही कह रहे हैं उन्हें उसका पूरा भाषण सुनना चाहिए. वह तो आंदोलन की रणनीति पर बात कर रहा था.'

जेएनयू से पीएचडी कर रहा है शरजील

  • शरजील इमाम ने आईआईटी मुंबई से कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है.
  • ग्रेजुएशन के बाद दो साल तक उसने बेंगलुरु में एक सॉफ्टवेयर कंपनी में डेवलपर के तौर पर काम किया.
  • 2013 में जेएनयू में आधुनिक इतिहास में मास्टर्स करने के लिए एडमिशन लिया.
  • शरजील ने एमफिल और फिर पीएचडी भी किया.
  • बताया जाता है कि शरजील इमाम ने डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगेन में भी नौकरी की है.
Last Updated : Feb 28, 2020, 6:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details