दिल्ली

delhi

सरदार पटेल की 144वीं जयंती पर विविध कार्यक्रमों में भाग लेंगे प्रधानमंत्री

By

Published : Oct 30, 2019, 7:21 PM IST

Updated : Oct 30, 2019, 7:29 PM IST

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती यानी 31 अक्टूबर को वर्ष 2014 से हर साल राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को लौह पुरुष की 144वीं जयंती पर गुजरात के केवडिया में स्थित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. जानें विस्तार से...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के पास (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंती पर गुजरात के केवडिया में स्थित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री 'एकता दिवस परेड' में भाग लेंगे. इस दौरान एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन स्थल का दौरा करेंगे और केवडिया में लोक सेवा के परिवीक्षाधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे.

बता दें कि 2014 से हर वर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन हर वर्ग के लोग 'रन फॉर यूनिटी' (एकता दौड़) में भाग लेते हैं.

उल्लेखनीय है कि हाल ही में 'मन की बात' रेडियो संबोधन में मोदी ने लोगों से 'रन फॉर यूनिटी' में बड़ी संख्या में भाग लेने का आग्रह किया था.

पीएम ने कहा था, 'रन फॉर यूनिटी' एकता का प्रतीक है, जो यह दिखाता है कि देश एक दिशा में 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' के लक्ष्य के साथ सामूहिक रूप से आगे बढ़ रहा है.'

सरदार पटेल की जयंती पर पीएम मोदी उन्हें श्रद्धांजलि देंगे

इस भी पढे़ं - शाह ने सुरक्षा बलों को दफ्तरों में सरदार पटेल की तस्वीर लगाने का निर्देश दिया

गौरतलब है कि 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' कार्यक्रम की घोषणा प्रधानमंत्री ने 31 अक्टूबर, 2015 को सरदार वल्लभ भाई पटेल की 140 वीं जयंती पर की थी.

इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रहने वाले, विविध संस्कृतियों के लोगों के बीच आपसी संबंधों को विकसित करना और उनके बीच बेहतर आपसी समझ को बढ़ावा देना है.

Last Updated : Oct 30, 2019, 7:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details