दिल्ली

delhi

किसानों के चेहरे पर आएगी खुशी, मोदी सरकार ने शुरू किया किसान पेंशन योजना

By

Published : Aug 9, 2019, 2:50 PM IST

प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत आज से की है. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना है. इस योजना का लाभ लघु और सीमांत किसान ही उठा सकते हैं. किसान योजना की जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर....

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल में किसानों के ऊपर भी मेहरबान नजर आ रहे हैं. मोदी सरकार के केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज किसान पेंशन योजना शुरु करने की घोषणा की. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना है.यह योजना किसानों को पेंशन देगी.

किसान पेंशन योजना का शुभारंभ आज से

इस स्कीम का लाभ केवल 18 से 40 वर्ष आयु तक के किसान जिनके पास 2 एकड़ या उससे कम जमीन है. वही इस योजना के पात्र है.

यह योजना स्वैच्छिक होगी और किसानों को इसके लिये 55 रुपये से 200 रुपये तक का आंशिक योगदान प्रति माह करना होगा. सरकार भी इसी अनुसार उतनी ही राशि किसानों के खाते में अपनी तरफ से जमा करेगी.

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर प्रेस कॉन्फ्रेंस में

60 वर्ष की आयु के हो जाने के बाद किसानों को इस योजना के तहत ₹3000 प्रतिमाह बतौर पेंशन मिलेगा.

वहीं अगर किसान की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 50 फीसदी रकम यानी कि 1500 रुपये मिलगें. इसकी जिम्‍मेदारी जीवन बीमा निगम को दी गई है.

सौ.बीजेपी ट्विटर.

जो किसान पहले से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं वो किसान सीधे इस योजना में पंजीकृत हो सकते है और अपना नाम किसान सम्मान निधी से ही कटवा कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

पढ़ेंःकिसानों की आय दोगुना करने की भारत की योजना पर यूरोपीय संघ ने मांगी जानकारी

इस योजना के लिये आयु सीमा निर्धारित की गई है जबकि किसानों और संगठनों की ये मांग रही है कि बिना किसी आयु सीमा के सरकार बुजुर्ग किसानों को सीधे पेंशन का लाभ दे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details