दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 11, 2019, 8:24 AM IST

Updated : Oct 11, 2019, 4:17 PM IST

ETV Bharat / bharat

चेन्नई पहुंचे शी जिनपिंग, एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत

मोदी-जिनपिंग

14:22 October 11

एयरपोर्ट से रवाना हुए शी जिनपिंग

शी जिनपिंग

चेन्नई एयरपोर्ट से शी जिनपिंग सीधे महाबलीपुरम के लिए रवाना हो गए हैं. शी का यहां जोरदार तरीके से स्वागत हुआ.

शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज मामल्लपुरम (महाबलीपुरम) में अनौपचारिक मुलाकात होनी है. उनकी मुलाकात के लिए मामल्लपुरम अनोखे अंदाज में सजाया गया है.
ममलापुरम के 'पंच रथों' के पास डिपार्टमेंट ऑफ हार्टिकल्चर ने प्रवेश गेट को  सजाया है.

14:15 October 11

एयरपोर्ट पर शी जिनपिंग का जोरदार स्वागत

राष्ट्रपति का जोरदार स्वागत हुआ.

एयरपोर्ट पर चीन के राष्ट्रपति का जोरदार स्वागत हुआ है.यहां शी को भारत में पारंपरिक तरीके से स्वागत किया जा रहा है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में शी जिनपिंग की यह पहली यात्रा है. इससे पूर्व वे मोदी सरकार के प्रथम कार्यकाल में भारत आए थे. पीएम मोदी पहले ही चेन्नई पहुंच चुके हैं. शी एयरपोर्ट से सीधे होटल जाएंगे. यहां कुछ देर ठहरने के बाद वे मोदी से मिलने जाएंगे.

13:59 October 11

चेन्नई एयरपोर्ट पर पहुंचे शी जिनपिंग

चेन्नई पहुंचे शी जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई पहुंच चुके हैं. कुछ ही समय के बाद वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. उससे पूर्व वे एयरपोर्ट से सीधे आईटीसी ग्रैंड चोला होटल जाएंगे. वहां राष्ट्रपति शी कुछ समय के लिए आराम करेंगे. इसके बाद फिर वे मोदी से मिलेंगे.
यहां शी को भारत में पारंपरिक तरीके से स्वागत किया जा रहा है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में शी जिनपिंग की यह पहली यात्रा है. इससे पूर्व वे मोदी सरकार के प्रथम कार्यकाल में भारत आए थे.

13:50 October 11

राष्ट्रपति शी का इंतजार करते चीन समुदाय के लोग

फोटो.

चीन के राष्ट्रपति कुछ ही समय में चेन्नई पहुंचेंगे. इधर दूसरी तरफ चीनी समुदाय के सदस्य, स्कूली बच्चे और अन्य लोग चेन्नई के आईटीसी ग्रैंड चोला होटल के बाहर इक्ट्ठा हुए.  साथ ही चीनी समुदाय के लोग पीएम मोदी  और शी जिनपिंग को देखने की इच्छा लेकर होटल के बाहर खड़े हैं. साथ ही भारतीय लोग दोनों नेताओं को देखने के लिए पहुंच चुके हैं.

12:57 October 11

ग्रैंड चोला होटल में ठहरेंगे शी जिनपिंग, प्रदर्शन कर रहे तिब्बती प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

होटल के बाहर प्रदर्शन करते तिब्बती प्रदर्शनकारी.

राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई एयरपोर्ट पर उतरने के बाद सीधे वहां से आईटीसी ग्रैंड चोला होटल जाएंगे. यहां वे कुछ समय के लिए आराम करेंगे.
दूसरी तरफ चीन के राष्ट्रपति के चेन्नई आगमन से पूर्व कुछ तिब्बती कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. ये लोग आईटीसी ग्रैंड चोला होटल के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे. इससे पूर्व भी कई तिब्बती प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया था.

12:44 October 11

चेन्नई पहुंचने पर पीएम ने चीनी भाषा में किया ट्वीट.

चीनी भाषा में मोदी का ट्वीट.

पीएम मोदी चेन्नई पहुंच चुके हैं. इस दौरान उन्होंने चीनी भाषा में ट्वीट किया है. बता दें कि आज मोदी-जिनपिंग की ऐतिहासिक मुलाकात होने वाली है. पूरे शहर को सजाया गया है. साथ ही सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. तटीय इलाकों की बात की जाए तो तटीय सुरक्षा बल के जवान समुद्र की निगरानी कर रहे हैं.

12:08 October 11

महामुलाकात के लिए पीएम मोदी मामल्लापुरम पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मामल्लापुरम पहुंच चुके है. आज मोदी की मुलाकात चीन की राष्ट्रपति शी जिनपिंग से होनी है.

11:23 October 11

महामुलाकात के लिए चेन्नई पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी चेन्नई पहुंचे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई पहुंच चुके हैं. वह कुछ ही समय में चेन्नई एयरपोर्ट से मामल्लापुरम के लिए रवाना होंगे. दूसरी तरफ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी चीन से भारत के लिए प्रस्थान कर चुके हैं. आज दोनों नेताओं की ऐतिहासिक मुलाकात होनी है.

10:02 October 11

मोदी-जिनपिंग की मुलाकात: फलों और सब्जियों से हो रही सजावट, देखें वीडियो

फलों और सब्जियों से हो रही सजावट

शी चिंनफिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज मामल्लपुरम (महाबलीपुरम) में अनौपचारिक मुलाकात होनी है. उनकी मुलाकात के लिए मामल्लपुरम अनोखे अंदाज में सजाया गया है.
ममलापुरम के 'पंच रथों' के पास डिपार्टमेंट ऑफ हार्टिकल्चर ने प्रवेश गेट को  सजाया है.

माना जा रहा है कि पीएम मोदी और चिंगफिंग मुलाकात के बाद देर शाम इस स्थान का दौरा करेंगे. इसकी सजावट में खास बात ये है कि इसके लिए कई सारे सब्जियों और फलों का इस्तेमाल किया गया है.

सजावट के लिए शिमला मिर्च, केले, नींबू, कद्दू, तरबूत सहित अन्य कई फल और सब्जियों का भी इस्तेमाल किया गया है.

इस काम में काफी मेहनत लगी है. अलग-अलग रंगों की सब्जियां और फलों से ये सजावट की गई है. तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि कैसे फलों और सब्जियों को जोड़कर एक खूबसूरत गेट बनाया गया है.

09:41 October 11

मोदी से दूसरी अनौपचारिक वार्ता के लिए भारत रवाना हुए शी

आज मोदी-जिनपिंग की मुलाकात होगी.

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक वार्ता करने के लिए शुक्रवार की सुबह भारत के लिए रवाना हुए. दोनों के बीच यह मुलाकात दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में होगी.

शी दोपहर को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पहुंचेंगे.

शाम के वक्त वह मोदी से मुलाकात करेंगे और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल मामल्लापुरम में कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे.

रात तक चलने वाली बैठक के बाद दोनों नेता चर्चाओं को जारी रखने के लिए शनिवार को दोबारा मिलेंगे.

चीन के राष्ट्रपति शनिवार की दोपहर ही नेपाल के लिए रवाना हो जाएंगे.

यह शी और मोदी के बीच दूसरी अनौपचारिक मुलाकात होगी. दोनों के बीच इस तरह की पहली मुलाकात पिछले साल चीन के शहर वुहान में हुई थी और इस बैठक का नतीजा यह रहा था कि 2017 के डोकलाम विवाद के बाद दोनों देश के संबंध सामान्य हो गए थे.

चीन की सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने खबर दी कि शी आज सुबह चेन्नई के लिए रवाना हुए.

उनके साथ इस दौरे पर कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन (सीपीसी) के पदाधिकारी डिंग शुएशियांग, यांग जिएची तथा विदेश मंत्री वांग यी और चाइनीज पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस की नेशनल कमिटी के उपप्रमुख ही लीफेंग भी आ रहे हैं.

वार्ता के दौरान कोई समझौता होने की उम्मीद नहीं है.

08:36 October 11

मोदी-जिनपिंग मुलाकात: मामल्लापुरम में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई

समुद्र तट पर सुरक्षा व्यवस्था चुस्त दुरुस्त.

मामल्लापुरम में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई
पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच आज मामल्लपुरम में दूसरी अनौपचारिक बैठक शुरू होगी. इसको देखते हुए भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल ने किसी भी समुद्री खतरे से सुरक्षा निपटने के लिए तैयार है. तटरक्षक बल ने ममल्लापुरम में तट से कुछ दूरी पर युद्धपोत तैनात किए हैं.

तमिलनाडु में दो बड़े नेताओं के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से कड़ी कर दी गई है.

चीनी राजदूत सुन वीदोंग ने कहा

समुद्र किनारे बसे इस प्राचीन शहर में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के भव्य स्वागत की तैयारियां हो रही हैं, वहीं चीन ने कहा है कि दोनों देश एक दूसरे के लिए किसी तरह का खतरा नहीं हैं तथा दोनों एशियाई देशों के बीच वृहद सहयोग से क्षेत्र में और इससे परे शांति और स्थिरता लाने में सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी.

चीनी राजदूत सुन वीदोंग ने कहा कि शुक्रवार से शुरू हो रही दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के विकास की दिशा पर दिशानिर्देशक सिद्धांत समेत नयी आम-सहमतियां उभर सकती हैं.

उन्होंने कहा कि दुनिया के दो सबसे बड़े विकासशील और उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले देश, चीन और भारत की इस जटिल दुनिया में सकारात्मक ऊर्जा भरने की जिम्मेदारी है.

सुन ने कहा, 'हमारा विश्वास है कि शिखर वार्ता द्विपक्षीय संबंधों को उच्च स्तर पर ले जाएगी और क्षेत्रीय तथा वैश्विक शांति, स्थिरता एवं विकास पर इसका बड़ा और सकारात्मक असर पड़ेगा.’’

शी करीब 24 घंटे की यात्रा के लिए शुक्रवार को चेन्नई पहुचेंगे. वह ऐसे समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अनौपचारिक वार्ता करने वाले हैं जब कश्मीर के मुद्दे को लेकर दोनों देशों के बीच असहज स्थिति पैदा हो गयी थी. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को बीजिंग में चिनफिंग के साथ बातचीत में इस मुद्दे को उठाया था.

सुन ने कहा, 'दोनों देश एक दूसरे को खतरा नहीं पहुंचाते बल्कि एक दूसरे के लिए विकास के अवसर मुहैया कराते हैं. चीन और भारत के बीच सहयोग न केवल एक दूसरे के विकास में योगदान देगा, बल्कि वैश्विक बहु-ध्रुवीकरण तथा आर्थिक वैश्वीकरण की प्रक्रिया को भी बढ़ाएगा तथा विकासशील देशों के साझा हितों की सुरक्षा करेगा.'

चीनी राजदूत ने कहा कि दोनों नेता अंतरराष्ट्रीय हालात पर तथा चीन और भारत के बीच संबंधों के विकास से संबंधित समग्र, दीर्घकालिक एवं रणनीतिक मुद्दों पर गहराई से विचार-विमर्श भी करेंगे.

सुन ने कहा, 'आम-सहमतियों का नया ढांचा उभर सकता है जिसमें अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के बदलाव के लिए साझा दृष्टिकोण, क्षेत्रीय मामलों में चीन और भारत की साझा जिम्मेदारी एवं भूमिका तथा द्विपक्षीय संबंधों एवं अनेक क्षेत्रों में सहयोग के विकास की दिशा पर दिशानिर्देशक सिद्धांत शामिल हैं.'

राजदूत ने कहा कि भारत और चीन के बीच गहन सहयोग से विकासशील देशों को लाभ मिलेगा तथा एकपक्षवाद एवं संरक्षणवाद जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटा जा सकेगा.

उन्होंने कहा, 'एकपक्षवाद, संरक्षणवाद और व्यापार में प्रभुत्व जमाने का चलन बढ़ता जा रहा है. मानव समाज के सामने साझा चुनौतियां और खतरों में बढ़ोतरी हुई है.'

शी और इमरान खान की बातचीत के बाद बुधवार को जारी संयुक्त बयान में कहा गया था कि चीन घाटी में हालात पर करीब से नजर रख रहा है. इसके बाद भारत और चीन के बीच संबंधों में फिर से असहज स्थिति पैदा हो गयी थी.

बयान में कहा गया कि कश्मीर का मुद्दा इतिहास से विवाद में चला आ रहा है और संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के अनुसार इसका उचित और शांतिपूर्ण समाधान निकाला जाना चाहिए.

शी-खान की मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत की सतत और स्पष्ट स्थिति रही है कि जम्मू कश्मीर देश का अभिन्न हिस्सा है और चीन इस संबंध में नयी दिल्ली के रुख से भलीभांति वाकिफ है.

संपूर्ण चीन-भारत संबंधों के संदर्भ में चीनी राजदूत ने खासतौर पर निवेश और ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग की बात कही. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में नये सिरे से प्रगति हुई है.

07:44 October 11

मोदी-जिनपिंग की मुलाकात आज, सुरक्षा-व्यापार पर होगी बात

आज मोदी-जिनपिंग की मुलाकात होगी.

नई दिल्ली: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आज से दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं. चेन्नई के प्राचीन शहर मामल्लापुरम में राष्ट्रपति शी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी.
मोदी-जिनपिंग के बीच होने वाले अनौपचारिक शिखर वार्ता में व्यापार, सुरक्षा, रक्षा सहित अन्य मुद्दे शामिल होंगे.

जिनपिंग के भारत दौरे से पूर्व चीन के राजदूत सुन वीदोंग ने कहा कि दोनों राष्ट्र एक दूसरे के लिए खतरा नहीं हैं, अपितु एक दूसरे के लिए विकास के अवसर मुहैया कराते हैं.

मामल्लापुरम में तैयारियां
तमिलनाडु के मामल्लापुरम में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत की पूरी तैयारी की गई हैं. बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही पीएम मोदी अमेरिका में आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम से वापस लौटे हैं और इसके कुछ दिन बाद ही वे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक वार्ता करने वाले हैं.
मामल्लापुरम में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई

पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच आज मामल्लपुरम में दूसरी अनौपचारिक बैठक शुरू होगी. इसको देखते हुए भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल ने किसी भी समुद्री खतरे से सुरक्षा निपटने के लिए तैयार है. तटरक्षक बल ने ममल्लापुरम में तट से कुछ दूरी पर युद्धपोत तैनात किए हैं.

तमिलनाडु में दो बड़े नेताओं के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से कड़ी कर दी गई है.

Last Updated : Oct 11, 2019, 4:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details