दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों का कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों के विकास का आह्वान किया

मोदी ने आईआईएसईआर के पुणे परिसर का दौरा किया और छात्रों तथा शोधार्थियों से बातचीत की. उन्होंने अत्याधुनिक सुपर कंप्यूटर परम ब्रह्म को भी देखा जिसे आईआईएसईआर में सी-डीएसी ने विकसित किया है.

By

Published : Dec 7, 2019, 11:59 PM IST

pm modi
पीएम मोदी वैज्ञानिकों के साथ

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वैज्ञानिकों का आह्वान किया कि वे कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों का विकास करें जो भारत की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के साथ ही देश के तेज विकास में मदद करें.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, मोदी ने पुणे में भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (आईआईएसईआर) में वैज्ञानिकों के साथ बातचीत के दौरान यह बात कही.

आईआईएसईआर के वैज्ञानिकों ने न्यू मैटेरिल्यस और स्वच्छ ऊर्जा के लिए उपकरणों से लेकर कृषि जैव प्रौद्योगिकी और प्राकृतिक संसाधनों का मानचित्रण करने संबंधी विभिन्न विषयों पर प्रधानमंत्री के समक्ष प्रस्तुति दी.

इन प्रस्तुतियों में आणविक जीव विज्ञान, रोगाणुरोधी प्रतिरोध, जलवायु अध्ययन और गणितीय वित्त अनुसंधान के क्षेत्र से संबंधित नवीन प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित किया गया.

बयान में कहा गया कि मोदी ने उनसे कहा कि वे कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों का विकास करें जो भारत की विशिष्ट जरूरतों को पूरा कर सकें तथा देश का तेजी से विकास करने में मदद करें.

पढ़ें :पुणे : पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन में शामिल हुए PM मोदी

इससे पहले, मोदी ने आईआईएसईआर के पुणे परिसर का दौरा किया और छात्रों तथा शोधार्थियों से बातचीत की. उन्होंने अत्याधुनिक सुपर कंप्यूटर परम ब्रह्म को भी देखा जिसे आईआईएसईआर में सी-डीएसी ने विकसित किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details