दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पीएम मोदी बोले- '1947 में जाति, धर्म नहीं पूरा भारत आजाद हुआ था'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कारगिल विजय दिवस समारोह में पहुंचे और कार्यक्रम को संबंधित किया. उन्होंने कहा कि सैनिक जीने-मरने में भेद नहीं करते हैं. 1947 में जाति, धर्म नहीं पूरा भारत आजाद हुआ था.

By

Published : Jul 27, 2019, 7:18 PM IST

Updated : Jul 27, 2019, 10:10 PM IST

पीएम मोदी कारगिल दिवस समारोह में

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में कारगिल विजय दिवस कार्यक्रम में पहुंचे . उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित कर कहा कि 1947 में जाति, धर्म नहीं पूरा भारत आजाद हुआ था.

कारगिल विजय दिवस समारोह में बोलते पीएम मोदी.

बता दें कि कारगिल युद्ध के 20 साल पूरे होने के अवसर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है.

कारगिल विजय दिवस समारोह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कारगिल में लिए तीर्थ स्थल की तरह है. युद्ध सरकारें नहीं पूरा देश लड़ता है.

पीएम मोदी कारगिल विजय दिवस कार्यक्रम में.

पाकिस्तान को स्पष्ट संदेश देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि करगिल विजय भारत के पराक्रम का प्रतीक थी और देश के प्रति सशस्त्र बलों की समर्पण भावना के साथ राष्ट्र की सुरक्षा अभेद्य रहेगी.

करगिल युद्ध के 20 वर्ष पूरे होने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि कुछ देश आतंकवाद को फैलाने के लिए छद्म युद्ध का सहारा ले रहे है.

मोदी ने यहां कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सैन्यकर्मियों और भूतपूर्व सैनिकों की मौजूदगी में कहा, 'करगिल की जीत भारत के पराक्रम, दृढ़ संकल्प और क्षमता का प्रतीक थी.'

उन्होंने कहा, 'युद्ध सरकारों द्वारा नहीं बल्कि पूरे देश द्वारा लड़े जाते हैं, करगिल की जीत आज भी पूरे देश को प्रेरणा देती है...करगिल हर भारतीय की जीत थी.'

मोदी ने कहा कि पाकिस्तान ने करगिल में दुस्साहस करके 1999 में सीमाओं को फिर से खींचने का प्रयास किया था लेकिन भारतीय सुरक्षा बलों ने उनके नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया था.

उन्होंने कहा, 'युद्ध के चरम पर होने के दौरान मैं करगिल गया था और यह मेरे लिए तीर्थयात्रा जैसा था.'

मोदी ने कहा कि देश की सुरक्षा अभेद्य है और यह ऐसी ही बनी रहेगी.

सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण पर प्रधानमंत्री ने कहा कि समय आ गया है कि हमारी सेना, नौसेना और वायुसेना अपने उच्चतम शिखर को प्राप्त करने का सामर्थ्य रखे और आधुनिक बने, यह हमारा प्रयास है.

उन्होंने कहा, 'देश सुरक्षित होगा तभी विकास संभव है...देश की सुरक्षा की बात जब आती है तो हम किसी दबाव में नहीं आयेंगे.'

उन्होंने कहा कि रक्षा बलों का आधुनिकीकरण उनकी सरकार की एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता है.


पाकिस्तान शुरू से ही कश्मीर को लेकर छल करता आ रहा है. लेकिन उसके छल को हमने छलने नहीं दिया. 1999 में हमने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया.

कारगिल विजय दिवस के अवसर पर आज हर देशवासी शौर्य और राष्ट्र के समर्पित एक प्रेरणादायक गाथा को स्मरण कर रहा है. आज के अवसर पर मैं उन सभी शूरवीरों को नमन करता हूं, जिन्होंने कारगिल की चोटियों से तिरंगे को उतारने के षड़यंत्र को असफल किया.

पीएम बोले अपना रक्त बहाकर जिन्होंने सर्वस्व न्यौछावर किया उन शहीदों को, उनको जन्म देने वाली वीर माताओं को भी मैं नमन करता हूं. करगिल सहित जम्मू-कश्मीर के सभी नागरिकों का अभिनंदन, जिन्होंने राष्ट्र के प्रति अपने दायित्वों को निभाया.

पीएम मोदी ने कहा सैनिक आज के साथ ही आने वाली पीढ़ी के लिए अपना जीवन बलिदान करते हैं। हमारा आने वाला कल सुरक्षित रहे, उसके लिए वो अपना वर्तमान स्वाहा कर देता है। सैनिक जिंदगी और मौत में भेद नहीं करते, उनके लिए कर्तव्य ही सब कुछ होता है.

करगिल में विजय भारत के वीर बेटे, बेटियों के अदम्य साहस की जीत थी. करगिल में विजय भारत के सामर्थ्य और संयम की जीत थी. करगिल में विजय भारत के संकल्पों की जीत थी. करगिल में विजय भारत के मर्यादा और अनुशासन की जीत थी.

करगिल विजय दिवस समारोह के दौरान सेना के जवानों ने प्रस्तुति दी. पीएम मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद है.

Last Updated : Jul 27, 2019, 10:10 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details