दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

'कच्छ भूकंप का जिक्र कर पीएम ने कोरोना से लड़ने के लिए बढ़ाया हौसला'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों की जो कहानी जनता को बताई, उसके बाद एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है. जिसमें मोदी कच्छ में आए भूकंप से हुई तबाही का सर्वेक्षण करने के लिए बाइक की सवारी करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

By

Published : May 16, 2020, 8:06 PM IST

file photo
फाइल फोटो

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते मंगलवार को देश के नाम संबोधन में कई बड़ी घोषणाएं भी की थीं. उन्होंने कोरोना से मुकाबले को लेकर कई बड़ी बातें भी कहीं और इस दौरान आत्मनिर्भर भारत का नारा देते हुए कहा कि भारत ने आपदा को अवसर में बदल दिया. इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस से लड़ रहे देश को 2001 में कच्छ में आए भूकंप का उदाहरण देकर हिम्मत बांधने का काम किया.

पीएम मोदी ने देशवासियों को कच्छ भूकंप की आंखों देखी सुनाई और कहा, 'साथियों, मैंने अपनी आंखों से कच्छ भूकंप के वो दिन देखे हैं. हर तरफ सिर्फ मलबा ही मलबा. सब कुछ ध्वस्त हो गया था. ऐसा लगता था मानो कच्छ, मौत की चादर ओढ़कर सो गया हो. उस परिस्थिति में कोई सोच भी नहीं सकता था कि कभी हालात बदल पाएंगे. लेकिन देखते ही देखते कच्छ उठ खड़ा हुआ, कच्छ चल पड़ा, कच्छ बढ़ चला.'

प्रधानमंत्री ने कच्छ की जो कहानी जनता को बताई, उसके बाद एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें मोदी भूकंप से हुई तबाही का सर्वेक्षण करने के लिए बाइक की सवारी करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

इस बीच ईटीवी भारत की टीम ने पंकज झाला से बात की और जाना कि क्या हुआ था कच्छ में आए विनाशकारी भूकंप के बाद. उन्होंने इस दौरान वायरल फोटो का भी जिक्र किया. पंकज ने बताया कि यह तस्वीर तब ली गई थी, जब भाजपा महासचिव के रूप में नरेंद्र मोदी भूकंप के तीन दिन बाद कच्छ आए थे.

मोदी ने भुज के पद्मेश्वर चौक के पास महाकालेश्वर मंदिर से बाइक पर सवार होकर भूकंप से हुए विनाश को देखने के लिए भुज शहर की दीवारों वाले क्षेत्रों का दौरा किया था. जिस बाइक के पीछे मोदी बैठे दिख रहे हैं, उसे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रचार सेल के तत्कालीन नेता दिलीपभाई देशमुख चला रहे थे.

पढ़ें :आत्मनिर्भर भारत : अब निजी कंपनियां भी लॉन्च कर पाएंगी सैटेलाइट

पंकजभाई ने कहा कि भुज शहर के सर्वेक्षण के बाद उस समय नरेंद्र मोदी ने कहा था कि आत्मनिर्भर बनने का समय आ गया है और यह तय है कि पुनर्निर्माण पूरा होने के बाद कच्छ एक मॉडल विकसित जिला बन जाएगा. उन्होंने जैसा कहा वैसा ही हुआ.

नरेंद्र मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के बाद, कच्छ जिला एक रोल मॉडल और एक विकास इंजन के रूप में उभरा. आज, कच्छ जिला राज्य के शीर्ष रैंकिंग विकसित जिलों में एक है. पंकजभाई को भरोसा है कि नरेंद्र मोदी ने कच्छ को जिस तरह से विकसित किया है, वैसे ही कोरोना वायरस महामारी के बाद दुनिया के लिए भारत एक आत्मनिर्भर देश बनेगा, जो अन्य देशों के लिए मार्गदर्शक साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details