दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बहरीन में 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां' से सम्मानित किए गए मोदी

प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस, यूएई और बहरीन की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. यात्रा के तीसरे चरण में मोदी बहरीन पहुंचे, जहां उन्हे 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ़ द रेनेसां' से सम्मानित किया गया. मोदी बहरीन की यात्रा पर जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

बहरीन के शासक के साथ मोदी

By

Published : Aug 25, 2019, 8:40 AM IST

Updated : Sep 28, 2019, 4:40 AM IST

मनामा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शनिवार को बहरीन में 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ़ द रेनेसां' से सम्मानित किया गया. उन्होंने बहरीन के शाह हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की.

आपको बता दें, प्रधानमंत्री मोदी बहरीन की यात्रा करने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां' सम्मान प्रप्त करते हुए मोदी.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी को द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां' से सम्मानित किया गया. इसकी घोषणा बहरीन के शाह द्वारा की गई थी.
मोदी ने यह सम्मान मिलने पर कहा, 'मैं द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां पाकर बहुत सम्मानित और भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं. मैं मेरे लिए और मेरे देश के लिए आपकी मित्रता से भी उतना ही सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं 1.3 अरब भारतीयों की ओर से इस प्रतिष्ठित सम्मान को विनम्रतापूर्वक स्वीकार करता हूं.'

प्रधानमंत्री का ट्वीट.

भारत और बहरीन ने शनिवार को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, सौर ऊर्जा तथा सांस्कृतिक आदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहयोग पर सहमति जताई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों के आयामों को विस्तार देने के लिए बहरीन के प्रधानमंत्री शहजादे खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से विस्तृत बातचीत की.

बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और शहजादे खलीफा की मौजूदगी में संस्कृति, अंतरिक्ष, अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के क्षेत्रों में सहमति-पत्रों (MoU) पर दस्तखत किए गए. बता दें इससे पहले प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई थी.

भारत-बहरीन के प्रतिनिधिमंडल की बैठक.

पढ़ें-बहरीन पहुंचे पीएम मोदी ने जेटली को किया याद

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा, 'सहयोग के नए क्षेत्रों पर चर्चा हुई. द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और एच एच शहजादे खलीफा बिन सलमान अल खलीफा दोनों देशों के बीच संस्कृति, अंतरिक्ष,आईएसए और रुपे कार्ड के क्षेत्रों में हुए एमओयू के साक्षी बने.'

उन्होंने कहा, 'द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने एचएच शहजादे खलीफा बिन सलमान अल खलीफा, बहरीन के प्रधानमंत्री से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयाम को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता जाहिर की.'

'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां' सम्मान

आपको बता दें, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और बहरीन की नेशनल स्पेस साइंस एजेंसी ने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग पर सहमति जताई है.

जानकारी के लिए बता दें, प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 में फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद के साथ पेरिस में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में आईएसए की शुरूआत की थी.

दोनों ही देशों ने सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम पर भी सहमति व्यक्त की है.

बहरीन में प्रधानमंत्री मोदी.

प्रधानमंत्री मोदी ने वार्ता के बाद ट्वीट किया, 'बहरीन के प्रधानमंत्री शहजादे खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मिलकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. हमारी बातचीत व्यापक थी और इसमें भारत-बहरीन के रिश्तों से संबंधित व्यापक विषय शामिल थे.'

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण आयाम को मजबूती प्रदान करने की प्रतिबद्धता जताई. वार्ता से पहले मोदी का बहरीन के अल गुदैबिया पैलेस में भव्य स्वागत किया गया था. हवाईअड्डे पर मोदी की अगवानी शहजादे खलीफा बिन सलमान अल खलीफा ने की थी.

बहरीन के शासक से गले मिलते प्रधानमंत्री मोदी

तीन देशों फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा के तीसरे चरण के तहत मोदी बहरीन पहुंचे हैं.

गौरतलब है कि, मोदी रविवार को खाड़ी क्षेत्र के सबसे पुराने श्रीनाथजी के मंदिर के पुनरुद्धार के औपचारिक शुभारंभ के साक्षी बनेंगे.

Last Updated : Sep 28, 2019, 4:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details