दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 5, 2020, 4:54 PM IST

Updated : Jun 5, 2020, 6:02 PM IST

ETV Bharat / bharat

उत्तर प्रदेश के सीएम का जन्मदिन आज, मोदी व अमित शाह ने दी बधाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज 48वां जन्मदिन है. गोरखनाथ मठ के महंत योगी आदित्यनाथ महज 26 साल की उम्र में गोरखपुर के सांसद बने और हिंदू युवा वाहिनी की स्थापना की. जानिए कैसे उन्होंने देश के सबसे बड़े राज्य के मुख्यमंत्री बनने का सफर तय किया.

cm adityanath birthday
आदित्यनाथ का 48वां जन्मदिन

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज यानी शुक्रवार को 48वां जन्मदिन है. सीएम योगी का जन्म 1972 में उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल के पंचूर गांव में हुआ था. सीएम योगी का असली नाम अजय सिंह बिष्ट है और वह गोरखपुर पहुंचकर योगी आदित्यनाथ बन गए.

26 साल की उम्र में संसद पहुंचने वाले योगी आदित्यनाथ 45 साल की उम्र में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. योगी आदित्यनाथ को देश की राजनीति में हिंदुत्व के चेहरे के तौर पर जाना जाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा यूपी के मेहनती मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जन्मदिन की बधाई. उनके नेतृत्व में राज्य सभी क्षेत्रों में प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू रहा है. साथ ही नागरिकों के जीवन में सुधार हुआ है. मोदी ने योगी के लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना की.

मोदी का ट्वीट

अमित शाह ने दी योगी आदित्यनाथ को बधाई
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथको जन्मदिन की शुभकामनाएं. प्रदेश में सुशासन, कानून व्यवस्था और जनता के कल्याण के प्रति उनका समर्पण बहुत ही प्रशंसनीय है. योगी के नेतृत्व में प्रदेश नित विकास पथ पर अग्रसर रहे.

अमित शाह का ट्वीट

पढ़े:विश्व पर्यावरण दिवस पर पीएम का संदेश : आने वाली पीढ़ी के लिए छोड़ सकते हैं बेहतर घर

योगी आदित्यनाथ का बचपन
सीएम योगी का असली नाम अजय सिंह बिष्ट है. उनका जन्म उत्तराखंड के सामान्य राजपूत परिवार में हुआ. सीएम योगी के पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट और माता का नाम सावित्री देवी है. योगी आदित्यनाथ ने सन् 1989 में ऋषिकेश के भरत मंदिर इंटर कॉलेज से 12वीं की परीक्षा पास की और 1992 में हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से गणित में बीएससी की पढ़ाई पूरी की.

अजय सिंह बिष्ट से योगी आदित्यनाथ का सफर
सीएम योगी छात्र जीवन में ही राम मंदिर आंदोलन से जुड़ गए थे. 90 के दशक में राम मंदिर आंदोलन के दौरान ही उनकी मुलाकात गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ से हुई थी. इसके बाद योगी आदित्यनाथ अपने माता-पिता को बिना बताए गोरखपुर पहुंच गए और संन्यासी बनने का निर्णय लिया. महंत अवैद्यनाथ ने अजय सिंह बिष्ट (योगी आदित्यनाथ) को शिक्षा दी और उन्हें अजय सिंह बिष्ट से योगी आदित्यनाथ बना दिया.

संन्यासी से कैसे बने सांसद
गोरखनाथ मंदिर के महंत की गद्दी का उत्तराधिकारी बनाने के चार साल बाद महंत अवैद्यनाथ ने योगी आदित्यनाथ को उनका राजनीतिक उत्तराधिकारी बना दिया. गोरखपुर से महंत अवैद्यनाथ चार बार चुनकर संसद आए. इसी सीट से योगी आदित्यनाथ 1998 में महज 26 की उम्र में जीतकर लोकसभा पहुंचे और फिर लगातार पांच बार (1998, 1999, 2004, 2009 और 2014) गोरखपुर सीट से सांसद बने.

सांसद से मुख्यमंत्री का सफर
2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला और जीत का श्रेय योगी आदित्यनाथ के सेहरे बंधा. 19 मार्च 2017 को 45 साल की उम्र में योगी आदित्यनाथ ने यूपी के 21वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और तभी से वह मजबूत इरादों के साथ उत्तर प्रदेश का नेतृत्व कर रहे हैं.

Last Updated : Jun 5, 2020, 6:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details