दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ब्रिक्स की बैठक में पीएम मोदी, ये है एजेंडा

ब्रिक्स की बैठक से इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज रात चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे. यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि पिछले सप्ताह ही भारत ने आरईसीपी के क्षेत्रीय व्यापार ब्लॉक में शामिल होने से इनकार कर दिया था. 2014 के बाद से ब्रिक्स की यह छठी बैठक है, जिसमें पीएम मोदी शिरकत कर रहे हैं. इस साल का थीम है, 'इकोनोमिक ग्रोथ फॉर द इन्नोवेटिव फ्यूचर.'

By

Published : Nov 13, 2019, 5:17 PM IST

Updated : Nov 13, 2019, 6:27 PM IST

ब्रिक्स की बैठक में पीएम मोदी

ब्रिक्स की बैठक से इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज रात चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे. यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि पिछले सप्ताह ही भारत ने आरईसीपी के क्षेत्रीय व्यापार ब्लॉक में शामिल होने से इनकार कर दिया था.

करीब एक महीने पहले ही दोनों नेताओं की चेन्नई के ममल्लापुरम में मुलाकात हुई थी. भारत के घरेलू व्यापारिक समुदाय ने आरईसीपी का घोर विरोध किया था. उनकी दलील थी कि इस समझौते के बाद भारतीय बाजार चीन के सस्ते सामान से पट जाएंगे. चीन के साथ भारत का व्यापारिक घाटा 50 अरब डॉलर का है.

तमिलनाडु में दोनों नेताओं की बैठक के बीच यह तय हुआ था कि भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और चीन के उप राष्ट्रपति हु चुन्हू व्यापार और निवेश के मुद्दे और व्यापारिक घाटा को खत्म करने के लिए मुलाकात करेंगे.

वैसे, ब्राजीलिया में पीएम मोदी के लिए कश्मीर मुद्दा भी काफी अहम है. तमिलनाडु में भारत और चीन के बीच कश्मीर का मुद्दा उठा नहीं था. फिर भी सुरक्षा परिषद में चीन ने जिस तरीके से अपने दोस्त का समर्थन किया, वह भारत के लिए चिंता का सबब जरूर है.

एक दिन बाद यानि 14 नवंबर को यूएस कांग्रेस की बैठक में कश्मीर पर चर्चा होने वाली है. इसी प्रकार से द टॉम लैंटॉस ह्यूमन राइट्स कमीशन भी कश्मीर में मानवाधिकार के मुद्दे पर बहस करेगा. वह इसे ऐतिहासिक और राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य के मद्देनजर इसपर चर्चा करेगा. कमेटी का निर्माण लैंटॉस परिवार ने किया था. इसका नेतृत्व रिपब्लिकन नेता क्रिस स्मिथ और डेमोक्रेट नेता जिम मैकगोवर्न कर रहे हैं.

2014-15 में इस कमीशन ने भारत में धार्मिक अल्पसंख्यकों की दुर्दशा पर सुनवाई की थी. कुछ लोगों के बयान भी दर्ज किए थे. इसके अनुसार 31 अक्टूबर 2019 से भारत के मुस्लिम बाहुल्य राज्य जम्मू-कश्मीर की कानूनी स्थिति बदल गई. इसने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. उनके अनुसार इसकी वजह है मानवाधिकार हनन. बोलने की आजादी पर पाबंदी.

कई नेताओं, वकीलो, पत्रकारों और सिविल सोसाइटी के प्रमुख सदस्यों का हिरासत में लिया जाना. हिरासत में लिए जाने के बाद गायब होने की आशंका. विरोध करने वालों के खिलाफ दमनात्मक कार्रवाई. पूरे क्षेत्र में अत्यधिक सैन्य उपस्थिति, इंटरनेट और फोन पर रोक तथा केन्द्र सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों से पड़े रहे आर्थिक और सामाजिक प्रभाव से लोगों की चिंताएं बढ़ी हैं. इसके अलावा उग्रवादियों ने बाहर से आए हुए मजदूरों को निशाना बनाया है. वे व्यवसायियों पर दबाव डालते हैं. यह चिंता का विषय है.

संस्था की ओर से जारी प्रेस वार्ता में कहा गया है कि वे ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य और भारत-पाक के बीच हो रहे अधिकारों के हनन के आलोक में इसकी जांच करेंगे. इसके बाद कार्रवाई को लेकर अनुशंसा की जाएगी.

जानकारी देतीं स्मिता शर्मा

कांग्रेस की यह सुनवाई यूएस हाउस फॉरेन अफेयर्स सब कमेटी की उस सुनवाई के बाद हो रही है, जिसमें इसने सक्रिय अमेरिकी भूमिका की मांग की थी, ताकि जम्मू-कश्मीर में मानवीय आपदा को रोकने पर कार्रवाई हो सके.

पीएम मोदी राष्ट्रपति पुतिन से भी मिलने वाले हैं. ब्राजील के राष्ट्रपति जायर मेसियास बोलसोनारो से भी मुलाकात करेंगे. मोदी और पुतिन की मुलाकात ऐसे वक्त में होने वाली है, जब तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान अमेरिका जा रहे हैं. सीरिया के मुद्दे पर नाटो और रूस के बीच गंभीर मतभेद है.

अमेरिका अंकारा के उस फैसले से भी नाराज है, जिसमें उसने रूस से एस 400 मिसाइल प्रणाली खरीदने का समझौता किया है. भारत ने भी इस मिसाइल को खरीदने के लिए रूस से समझौता किया है. जाहिर है, ऐसे में अंकारा पर काटसा (काउंटरिंग अमेरिकन एडवरसरी थ्रो सेंक्शन एक्ट) के प्रतिबंध का भी साया मंडरा रहा है.

2014 के बाद से ब्रिक्स की यह छठी बैठक है, जिसमें पीएम मोदी शिरकत कर रहे हैं. इस साल का थीम है, 'इकोनोमिक ग्रोथ फॉर द इन्नोवेटिव फ्यूचर.'

ब्रिक्स के पांचों देश उभरती हुई अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करते हैं. पूरी दुनिया की आबादी में इनकी भागीदारी 42 फीसदी है. जीडीपी में 23 फीसदी हिस्सेदारी है. विश्व व्यापार में इनकी भागीदारी 17 फीसदी है. एक भारतीय अधिकारी के मुताबिक 14 नवंबर की सुबह बैठक से पहले ब्रिक्स के सभी नेता एक साथ तस्वीर खिंचवाएंगे. उसके बाद सामयिक विश्व के सामने राष्ट्रीय संप्रुभता को लेकर चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करेंगे.

बैठक के बाद ब्रिक्स के प्रारंभिक सत्र में आर्थिक विकास को लेकर ब्रिक्स देशों के आपसी सहयोग पर चर्चा होगी. ब्रिक्स बिजनेस काउंसल की बैठक इसके बाद होगी. आखिर में नेताओं का संयुक्त बयान जारी किया जाएगा.

विदेश विभाग में आर्थिक संबंधों को देखने वाली सचिव टीएस त्रिमूर्ति ने बताया कि हमने ब्रिक्स देशों के साथ ना सिर्फ आतंकवाद के खिलाफ मिलकर काम किया है, बल्कि इसके लिए विशेष पहलुओं पर केन्द्रित होकर चर्चा की है. आतंकवाद पर संयुक्त कार्यदल ने निम्नलिखित क्षेत्रों में आतंकवाद निरोध पर पांच उप कार्य समूहों का गठन करने का निर्णय लिया है. आतंकवादी वित्तपोषण, आतंकवादी उद्देश्यों के लिए इंटरनेट का उपयोग, कट्टरता का मुकाबला करना, विदेशी आतंकवादी सेनानियों और क्षमता-निर्माण का मुद्दा.

जानकारी देतीं स्मिता शर्मा

यह उम्मीद की जाती है कि भारत आतंकवादी उद्देश्यों के लिए इंटरनेट के उपयोग के उपसमूह की अध्यक्षता करेगा, पिछले महीने ब्रिक्स के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठकों के दौरान, अजीत डोभाल ने भारत में डिजिटल फोरेंसिक पर ब्रिक्स कार्यशाला की मेजबानी करने का प्रस्ताव दिया था.

(लेखक- स्मिता शर्मा)

Last Updated : Nov 13, 2019, 6:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details