दिल्ली

delhi

प्रधानमंत्री मोदी का सवाल, सरकारी संपत्ति तोड़ने वाले बताएं उन्होंने सही किया या गलत

By

Published : Dec 25, 2019, 9:16 PM IST

देश आज भारत रत्न और दो बार प्रधानमंत्री रहे अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती मना रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचे. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि यूपी के लोगों के साथ सरकार भी कर्तव्य पथ पर अग्रसर हो. CAA पर हुए हिंसक प्रदर्शन पर उन्होंने जनता से सवाल किया कि सरकारी संपत्ति को जलाने और तोड़ने वाले बताएं कि उन्होंने सही किया या गलत.

pm modi addressed atal jayanti program
पीएम मोदी ने किया संबोधित

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल जयंती कार्यक्रम में शिरकत की. इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का प्रधानमंत्री ने लोकार्पण किया. नागरिकता कानून के बाद यूपी में फैली हिंसा पर मोदी ने कहा कि सरकारी संपत्ति जलाने व तोड़ने वालों को आत्मावलोकन करना चाहिए. उन्हें सोचना चाहिए कि क्या उन्होंने यह सही किया?

मोदी ने कहा कि आजादी के सात दशक बाद यह कह रहा हूं कि अभी तक हम अधिकारों की बात करते आए हैं, लेकिन अब समय आ गया है कि अपने कर्तव्यों का निर्वहन भी करें.

संबोधन के दौरान पीएम ने की अपील

अटल की 25 फीट ऊंची कांस्य की प्रतिमा का किया अनावरण
प्रधानमंत्री ने अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया. उन्होंने कहा कि अटल जी की कर्मभूमि पर उनके नाम से चिकित्सा विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने का अवसर मेरे लिए सौभाग्य की बात है. इस दौरान मोदी ने लोकभवन में अटल की 25 फीट ऊंची कांस्य की प्रतिमा का अनावरण किया.

आयुष्मान भारत से 70 लाख गरीबों को मिला लाभ
नरेंद्र मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 70 लाख गरीबों को लाभ मिला है. देश में सवा लाख वेलनेस सेंटर खोलने से बीमारी पर खर्च कम होगा और लोग स्वस्थ भी रहेंगे. हेल्थ केयर के दूसरे आयाम हैं, इसमें ज्यादार वह लोग हैं, जो यह सोच रहे थे कि जितनी जल्दी मृत्यु आ जाए ठीक है, क्योंकि परिवार को कर्ज में नहीं डुबोना है. प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि आयुष्मान भारत योजना को लेकर उत्तर प्रदेश ने सक्रियता दिखाई है. इसी का नतीजा है कि अकेले यूपी में बड़ी संख्या में लाभार्थी हैं.

ये भी पढ़ें- 'अटल' है वाजपेयी की लिखी ये कविता, 'मनाली मत जइयो, गोरी राजा के राज में...'

75 नए मेडिकल कॉलेजों को खोलने की अनुमति
मोदी ने कहा कि जन औषधि केंद्र भी बीमारी से लड़ने में सहयोग कर रहा है. इसी साल देश में 75 नए मेडिकल कॉलेजों को खोलने की अनुमति प्रदान की गई है. टीबी को भारत से 2025 तक समाप्त करने का राष्ट्रीय स्तर पर अभियान चल रहा है. साथ ही कहा कि जेई जैसी बीमारी से योगी जी और उनकी टीम के साथ ही यूपी की जनता ने लड़कर उसे पछाड़ने का काम किया है. उन्होंने कहा कि अटल जी कहते थे कि दो मानदंडों के आधार पर पीढ़ी के काम का आंकलन होता है. पहला यह कि विरासत में मिली समस्याओं को कितना सुलझाया है और दूसरा यह कि राष्ट्र के निर्माण में हमने अपने प्रयासों से कितनी मजबूत नींव रखी है.

ये भी पढ़ें- 20 साल बाद अटल-आडवाणी जैसा 'करिश्मा' दोहरा रहे मोदी-शाह !

सभी चुनौतियों को दीचुनौती
मोदी ने कहा कि हमने विरासत में मिली बीमारी को समाप्त करने का प्रयास किया, जो कि बहुत आराम से हुआ और सबकी धारणाएं चूर-चूर हो गईं. राम मंदिर निर्माण का रास्ता आसानी से साफ हो गया. शरणार्थियों को गरिमापूर्ण जीवन देने का रास्ता इस नए भारत ने खोज निकाला है. बची हुई चुनौतियों से निपटने के लिए संपूर्ण भारत खड़ा हुआ है. 2014 से अब तक हमने सभी चुनौतियों को चुनौती दी है. आधे से ज्यादा आबादी बैंक से दूर थी, जिसे हमारी सरकार ने खत्म करने का काम किया है. 2022 तक हर बेघर को घर देने का काम तेजी से चल रहा है. 2024 तक हर घर जल पहुंचाने का काम हमारी सरकार में किया जा रहा है. पीएम ने कहा कि हम नए भारत की नींव रख रहे हैं, जिस पर पांच ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी खड़ा करने की कोशिश जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details