दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 4, 2020, 9:06 AM IST

Updated : Jul 4, 2020, 10:36 AM IST

ETV Bharat / bharat

बौद्ध धर्म ने अहिंसा और शांति का दिया संदेश : प्रधानमंत्री मोदी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में धर्म चक्र दिवस का उद्धाटन किया इसके बाद पीएम मोदी ने वीडियो के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बौद्ध धर्म ने मानव जाति को अहिंसा और शांति का संदेश दिया है. पढ़ें पूरी खबर...

pm-modi-address-on-dharma-chakra-day
प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में धर्म चक्र दिवस का उद्धाटन किया इसके बाद पीएम मोदी वीडियो के जरिए देशवासियों को संबोधित किया.

पीएम मोदी का राष्ट्र को संबोधन

पीएम मोदी के संबोधन के मुख्य बिंदु-

  • पीएम मोदी ने आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर देशवासियों को अपनी शुभकामनाएं दी.
  • इसे गुरु पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. यह हमारे गुरुओं को याद करने का दिन है, जिन्होंने हमें ज्ञान दिया. उस भावना में हम भगवान बुद्ध को श्रद्धांजलि देते हैं
  • बौद्ध धर्म लोगों को आदर करना सिखाता है. लोगों के लिए आदर करना, गरीबों के लिए आदर रखना, महिलाओं को आदर देना. शांति और अहिंसा का आदर करना. इसलिए बुद्ध द्वारा दी गई सीख आज भी प्रसांगिक है.

आपको बता दें कि आज यानी शनिवार को संस्कृति मंत्रालय की देखरेख में अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ ने धर्म चक्र के रूप में आषाढ़ पूर्णिमा मनाया.

आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में धर्म चक्र दिवस का उद्धाटन

गौरतलब है कि इस दिन बुद्ध ने अपने पांच शिष्यों को प्रथम उपदेश दिया था. उसी की स्मृति में यह आयोजन वाराणसी के पास स्थित सारनाथ के डियर पार्क में मनाया जाता है.

वहीं पूरी दुनिया के बौद्ध इसे धर्म चक्र प्रवर्तन दिवस के रूप में भी मनाते हैं.

Last Updated : Jul 4, 2020, 10:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details