दिल्ली

delhi

बहरीन : पीएम मोदी ने प्रिंस खलीफा से की मुलाकात

By

Published : Aug 24, 2019, 9:40 PM IST

Updated : Sep 28, 2019, 3:57 AM IST

अपनी 3 देशों की यात्रा के तीसरे चरण में पीएम मोदी शनिवार को बहरीन पहुंच गए हैं. अहम बात ये है कि बहरीन में किसी भारतीय पीएम की यह पहली यात्रा है. पढ़ें पूरी खबर...

बहरीन में पीएम मोदी

मनामा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बहरीन के प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की.

इस दौरान प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा ने पूर्व ईएएम सुषमा स्वराज और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर शोक व्यक्त किया.

भारतीय समुदाय संबोधित करते पीएम

बता दें कि बहरीन में किसी भारतीय पीएम की यह पहली यात्रा है.

भारतीय समुदाय संबोधित करते पीएम

पढ़ें- यूएई-भारत के संबंधों में यह अब तक का सबसे अच्छा दौर: मोदी

जानें पीएम मोदी के संबोधन का बिंदुवार विवरण :-

  • मुझे पता है कि भारतीय प्रधानमंत्री को बहरीन जाने में काफी समय लगा. हालांकि, मैं सौभाग्यशाली रहा हूं कि मैं बहरीन की यात्रा करने वाला पहला भारतीय पीएम हूं.
  • बहरीन की मेरी ये यात्रा भले ही सरकार के मुखिया के नाते, प्रधानमंत्री के तौर पर है, लेकिन मेरा मकसद यहां बसे भारतीयों से मिलना और बहरीन के लाखों दोस्तों से संवाद करने का भी है.
  • आज जन्माष्टमी का पवित्र पर्व है. मुझे बताया गया है कि गल्फ क्षेत्र में जन्माष्टमी पर कृष्ण कथा सुनाने की परम्परा आज भी है. कल मैं श्रीनाथ जी के मंदिर जा कर आप सबकी और आपके मेजबान देश की समृद्धि और शान्ति के लिए प्रार्थना करूंगा.
  • मुझे जानकारी है कि किस प्रकार श्रद्धा और उल्लास के साथ आपने और भारत से आये भक्तों ने यह अवसर मनाया. यह भी खुशी की बात है कि कल इस मंदिर के पुनर्विकास का काम भी औपचारिक रूप से शुरू किया जाएगा.
  • जब भी मैं यहां की सरकार के भारतीय साथियों, यहां के बिजनेस से जुड़े साथियों से, यहां पर बसे, यहां काम करने वाले साथियों की प्रशंसा सुनता हूं तो हृदय प्रसन्नता से भर जाता है.
  • भारतीयों की ईमानदारी, निष्ठा, कर्मशीलता और यहां के सामाजिक आर्थिक जीवन में आपके योगदान को लेकर यहां अपार सद्भावना है. आपने अपनी मेहनत से यहां अपने लिए जगह बनाई है. इस गुडविल को हमें और मजबूत करना है.
  • आज भारत का लगभग हर परिवार बैंकिंग सेवा से जुड़ा हुआ है. मोबाइल फोन, इंटरनेट भारत के सामान्य से सामान्य परिवार की पहुंच में है. दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा भारत में है. आज भारत में अधिकतर सेवाओं की डिलिवरी डिजिटली हो, इसके प्रयास आगे बढ़ाए जा रहे है.
  • हर भारतीय को ये विश्वास हुआ है कि भारत के सपने पूरे हो सकते हैं, आशाएं और आकांक्षाएं पूरी हो सकती हैं. भारत की इसी आस, इसी विश्वास के बल पर आपका ये सेवक नए संकल्पों को सिद्ध करने में जुटा है.
  • हमारे लक्ष्य ऊंचे हैं, लेकिन जब आपके पास 130 करोड़ लोगों की भुजाएं हों तो हौसला मिल जाता है. भारत आज आगे बढ़ रहा है तो सिर्फ सरकार की कोशिशों से नहीं, बल्कि करोड़ों भारतीयों की भागीदारी से आगे बढ़ रहा है. सरकार सिर्फ स्टेरिंग पर बैठी है, एक्सीलेटर देश की जनता दबा रही है.
  • BHIM app, UPI और जनधन खाते जैसी सुविधाओं ने भारत में बैंकिंग को सामान्य मानवी के लिए सुलभ कर दिया है. हमारा रूपे कार्ड अब पूरी दुनिया में ट्रांसिक्शन का एक पसंदीदा माध्यम बन रहा है. अब हमारे रूपे कार्ड को दुनिया भर के बैंक और सेलर्स स्वीकार कर रहे हैं.
  • मुझे खुशी है कि बहरीन में भी शीघ्र ही रूपे कार्ड से आप लेनदेन कर पाएंगे. आज यहां पर रूपे कार्ड के इस्तेमल के लिए MoU साइन किया गया है. हमारा इरादा है कि रूपे कार्ड के ज़रिये आपको भारत में अपने घर पैसे भेजने की सुविधा मिले. अब आप बहरीन कह सकेंगे कि - Pay with RuPay
  • पिछले 5 साल में हमारी कोशिश रही है कि देश के 130 करोड़ भारतीयों के साथ ही विदेश में रहने वाले करोड़ों भारतीयों का सिर हमेशा ऊंचा रहे. आज अगर भारत को दुनिया सम्मान की नजर से देखती है तो उसके पीछे का एक बड़ा कारण आप जैसे लाखों साथी हैं.
  • मेरा आपसे भी आग्रह रहेगा कि आप भी अपने स्तर पर कुछ नए संकल्प लेकर चलें. आप तय करें कि हर व्यक्ति, हर वर्ष अपने कुछ बहरीनी दोस्तों को इंडिया टूर के लिए मोटिवेट करेंगे. भारत के खूबसूरत हिल स्टेशन्स से लेकर समृद्ध आध्यात्मिक और सांस्कृतिक धरोहर के दर्शन कराएंगे.
Last Updated : Sep 28, 2019, 3:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details