दिल्ली

delhi

जयपुर रेलवे स्टेशन को मिला स्वच्छता में पहला स्थान, रेल मंत्रालय ने जारी की रिपोर्ट

By

Published : Oct 7, 2019, 6:22 PM IST

गांधी जयंती पर रेल विभाग ने रेलवे स्टेशनों को स्वच्छ बनाने के लिए कई कार्यक्रम का आयोजन किया. गांधी जी की 150वीं जयंती पर केंद्रीय रेल मंत्री ने स्वच्छता को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में जयपुर रेलवे स्टेशन को पहला स्थान मिला है. पढ़ें पूरी खबर...

रिपोर्ट जारी करते पीयूष गोयल

नई दिल्ली: गांधीजी की 150वीं जयंती पर देश भर में स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इस अवसर पर केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 'स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत 2019' रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट के मुताबिक जयपुर रेलवे स्टेशन को भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन का दर्जा दिया गया है. इस रिपोर्ट में राजस्थान के ही जोधपुर स्टेशन को दूसरा तथा दुर्गापुर स्टेशन को तीसरा स्थान मिला है.

स्वच्छता सर्वेक्षण क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (QCI) द्वारा किया गया वार्षिक अभ्यास रिपोर्ट है. इस रिपोर्ट में, 8000 रेलवे स्टेशनों को गैर-उपनगरीय समूह (NSG) और उपनगरीय समूह (SG) के रूप में वर्गीकृत किया जा रहा है, जो राजस्व और यात्रा दूरी के आधार पर हैं. नवीनतम सर्वेक्षण में, 720 एनएसजी और एसजी स्टेशनों पर विचार किया जा रहा है.

समग्र स्वच्छता स्कोर के रूप में जयपुर को 931.75, जोधपुर को 927.19 और दुर्गापुर को 1,000 में से 922.50 अंक मिले हैं. पिछली रिपोर्ट में, उत्तर पश्चिम रेलवे को देश के 17 रेलवे क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्र के रूप में स्थान दिया गया था.

कार्यक्रम के दौरान पीयूष गोयल

बता दें, QCI स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए तीन व्यापक मापदंडों पर रेलवे स्टेशनों का मूल्यांकन करता है. इस प्रक्रिया में मूल्यांकन, प्रत्यक्ष अवलोकन और नागरिक प्रतिक्रिया शामिल है.

प्रक्रिया मूल्यांकन के लिए स्वच्छता से संबंधित प्रक्रियाओं का हिस्सा मूल्यांकन देखा जा रहा है. दूसरे भाग के लिए स्टेशन परिसर का निरीक्षण सफाई और कचरे के विभिन्न रूपों जैसे कूड़े, निकास, दाग और स्थिर पानी की उपस्थिति के लिए किया जाता है.

पढ़ेंःरेलवे ने अपने कार्यक्रम में दिखाया ईटीवी भारत का वीडियो, लोगों ने की सराहना

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, 'भारतीय रेलवे यात्रा करने वाले लोगों को स्वच्छ वातावरण प्रदान करने के लिए अपना काम कर रहा है. आम लोगों की मानसिकता में बदलाव करने की आवश्यकता है. आज ट्रेनों, स्टेशनों और रेलवे स्टेशनों को स्वच्छ रखने के लिए पूरे भारत में 6500 स्टेशनों पर स्वच्छता कार्यक्रम चलाया जा रहा है.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details