दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

IAF जगुआर के पायलट ने बचाई हजारों की जान, ट्रेनिंग से हुआ संभव : वायुसेना

पिछले दिनों हरियाणा की सीमा में भारतीय वायुसेना के जगुआर विमान का एक इंजन फेल हो गया था. इसके बावजूद पायलट ने अपनी सूझ-बूझ से बड़ा हादसा टाल दिया. युवा पायलट ऐसा कैसे कर सका. इस संबंध में वायुसेना ने एक बयान जारी किया है. पढ़ें पूरा विवरण

By

Published : Jun 28, 2019, 10:33 PM IST

Updated : Jun 28, 2019, 11:05 PM IST

IAF जगुआर के पायलट ने बचाई हजारों की जान

नई दिल्ली: 27 जून को तड़के भारतीय वायुसेना का जगुआर एयरक्राफ्ट ने अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर में अपने कैरियर बम लाइट स्टोर्स (CBLS) और दो अतिरिक्त फ्यूल टैंक गिरा दिए थे.ऐसा ट्रेनिंग मिशन के दौरान किया गया. ऐसा करने के फौरन बाद विमान से बर्ड हिट (चिड़िया टकराना) का शिकार हुआ.

बर्ड हिट के कारण विमान के एक इंजन में खराबी आ गई थी. आंखों के सामने आपात स्थिति होने के बावजूद युवा पायलट ने कुछ सेंकेड में ही हालात भांप लिए. विमान से जुड़े दो अतिरिक्त फ्यूल टैंक और CBLS को विमान से नीचे गिरा दिया, और विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराई. ऐसा स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर के तहत किया गया.

IAF जगुआर के पायलट ने बचाई हजारों की जान देखें पूरा वीडियो..

पढ़ेंः अंबाला में IAF का जगुआर पक्षी से टकराया, पायलट ने करवाई इमरजेंसी लैंडिंग

पायलट का एक्शन भारतीय वायुसेना के उच्चतम प्रोफेशनल स्टैंडर्ड का प्रमाण है. ये विस्तृत ऑपरेशनल ट्रेनिंग से संभव हुआ है. पायलट की प्रोफेशनलिज्म और त्वरित सोच से युद्ध में प्रयोग की जाने वाली संपत्ति बचाई जा सकी. इसके अलावा अंबाला एयर फोर्स स्टेशन के आस-पास रहने वाले सैकड़ों लोगों की जान भी बचाई जा सकी.

Last Updated : Jun 28, 2019, 11:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details