दिल्ली

delhi

पाक विमान हादसा : 97 लोगों की मौत, चमत्कारिक रूप से बचे दो यात्री

By

Published : May 22, 2020, 3:48 PM IST

Updated : May 23, 2020, 12:44 PM IST

pia plane crash near karachi
कराची में विमान दुर्घटनाग्रस्त

12:41 May 23

10:14 May 23

पाक विमान हादसे में 19 मृतकों के शवों की हुई पहचान

पाकिस्तान में शुक्रवार को हुए विमान हादसे के बाद 19 मृतकों के शवों की पहचान की जा चुकी है. मृतकों का आंकड़ा बढ़ने की आशंका है. इससे पहले शुक्रवार को हादसे के फौरन बाद मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक विमान में 91 यात्रियों और 7 क्रू मेंबर्स समेत कुल 98 लोग सवार थे.

19:52 May 22

सिंध की स्वास्थ्य मंत्री अजरा पेचुहो ने शुक्रवार देर रात मीडिया को बताया कि अभी तक दुर्घटनास्थल से 82 शव बरामद किए गए हैं. हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि सभी मृतक विमान में सवार यात्री थे या उस इलाके के निवासी भी इनमें शामिल हैं जहां यह हादसा हुआ.

उन्होंने बताया कि हादसे में दो लोग बचे हैं जिनमें बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद भी शामिल हैं और उन्होंने अपनी मां को फोन कर अपने कुशल होने की जानकारी दी.

पेचुहो ने कहा, 'हमें अभी मालूम नहीं है कि असल में कितने लोग घायल हुए हैं क्योंकि कोविड-19 के कारण हम पहले ही आपात स्थिति का सामना कर रहे हैं.'

ईदी कल्याण ट्रस्ट के फैजल ईदी ने ऐसे 25-30 लोगों को भी अस्पताल पहुंचाया जिनके घरों को इस विमान हादसे में नुकसान पहुंचा है. उनमें से अधिकतर झुलस गए थे.

क्रैश लैंडिंग के दौरान विमान के पंख आवासीय कॉलोनी के घरों से टकराते गए और इसके बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

ईदी ने कहा, 'इस हादसे में कम से कम 25 मकानों को नुकसान पहुंचा है.'

19:51 May 22

एक कॉलोनी निवासी ने स्थानीय न्यूज चैनल को बताया कि विमान के पंखों में आग लगी थी, जो दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले कुछ घरों की छतों से जा टकराया.

18:37 May 22

बचावकर्मी व पुलिस अधिकारियों ने पुष्टि की है कि बर्बाद हुए घरों से अब तक कम से कम चार शव मिल चुके हैं जबकि कई घायलों को अस्पताल ले जाया गया है.

18:12 May 22

विमान हादसे में हुई मौतों पर पीएम मोदी ने जताया दुख

विमान हादसे में हुई मौतों पर पीएम मोदी ने जताया दुख

कराची में हुए विमान हादसे पर दुख जाहिर करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'पाकिस्तान में एक विमान दुर्घटना के कारण जानमाल के नुकसान से गहरा दुख हुआ. मृतकों के परिवारों के प्रति हमारी संवेदना, और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना.'

17:48 May 22

विमान हादसे पर प्रत्यक्षदर्शियों का बयान

विमान हादसे पर प्रत्यक्षदर्शियों का बयान

17:45 May 22

राहत और बचाव का कार्य जारी

हादसे के बाद इलाके में राहत और बचाव का कार्य किया जा रहा है.

17:41 May 22

हादसे पर कराची के मेयर वसीम अख्तर ने कहा कि विमान दुर्घटना एयरपोर्ट के मोड़ पर हुई. इस हादसे में कम से कम पांच या छह घरों को नुकसान पहुंचा है. फिलहाल जानमाल के नुकसान का अंदाजा लगाना कठिन है. उन्होंने बताया कि 98 लोगों के मरने की सूचना है.

16:57 May 22

इमरान खान का ट्वीट

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने हादसे पर शोक जताते हुए कहा, 'पीआईए के विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से काफी दुखी हूं. मैं पीआईए के सीईओ से संपर्क में हूं, इस समय राहत और बचाव कार्य हमारी प्राथमिक्ता है. मृतकों के परिवार वालों के प्रति मेरी संवेदनाएं.'

15:45 May 22

कराची विमान हादसा

विमान हादसे के बाद घटनास्थल का वीडियो

कराची : पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस (पीआईए) का एक विमान शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. अधिकारियों के अनुसार विमान में 98 लोग सवार थे. इस घटना में विमान में सवार सभी यात्रियों की मौत हो गई है. हादसा जिन्ना हवाई अड्डे लैंडिंग के ठीक पहले हुआ.

हादसा उस समय हुआ, जब लाहौर से उड़ान भरने वाली फलाइट संख्या पीके -303 कराची में उतरने वाली थी. पीआईए का विमान कैप्टन सज्जाद गुल उड़ा रहे थे.

विमान मालिर में मॉडल कॉलोनी के पास जिन्ना गार्डन इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ. सूत्रों के मुताबिक विमान में सात क्रू मेम्बर और 91 यात्रियों सहित कुल 98 लोग सवार थे. 

बताया जा कहा है कि विमान का लैंडिग से एक मिनट पहले संचार टूट गया था. इस हादसे में आस-पास के मकानों को भी काफी नुकसान पहुंचा है. कुछ और लोगों के मरने की आशंका व्यक्त की जा रही है. 

पाक सेना के एक अधिकारी के अनुसार सेना घटनास्थल पर पहुंच गई है और राहत और बचाव का काम कर रही है.

वहीं पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ने हादसे के बाद कराची के सभी अस्पतालों में इमरजेंसी घोषित कर दी है.

Last Updated : May 23, 2020, 12:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details