दिल्ली

delhi

फिलिप्स के बायोसेंसर से होगी कोविड-19 मरीजों की मॉनिटरिंग

By

Published : Jun 2, 2020, 5:22 PM IST

नीदरलैंड की कंपनी फिलिप्स ने एक बायोसेंसर विकसित किया है. यह एक डिस्पोजेबल पैच है, जिसे कोविड-19 मरीज के सीने पर लगाया जाता है. पैच मरीज के सांस लेने की दर और हृदय गति को मॉनिटर करता है. इससे कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को दूर मॉनिटर करना आसान हो जाता है.

Philips Biosensor
फिलिप्स बायोसेंसर

एम्स्टर्डम : स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी कंपनी रॉयल फिलिप्स को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने पहनने योग्य बायोसेंसर बनाने की मंजूरी दे दी है. इस बायोसेंसर का उपयोग अस्पतालों में कोविड-19 रोगियों को मॉनिटर करने के लिए किया जा सकेगा.

फिलिप्स बायोसेंसर BX100 एक हल्का, डिस्पोजेबल बायोसेंसर है जो एक साथ अस्पताल के कई कमरों में कोरोना संक्रमित मरीजों की मॉनिटरिंग करेगा. यह बायोसेंसर पांच-दिवसीय सिंगल-यूज पैच है. इसे मरीज के सीने पर लगाया जाता है, जिससे मरीज के सांस लेने की दर और हृदय गति को मॉनिटर किया जाता है. इस पैच का उपयोग मरीज की स्थिति (पॉस्चर), गतिविधि (एक्टीविटी) और एंबूलेशन को मॉनीटर करने के लिए भी किया जाता है.

फिलिप्स मॉनिटरिंग एंड एनालिटिक्स के महाप्रबंधक पीटर जीसे ने कहा कि कोविड-19 के इस अभूतपूर्व समय में, फिलिप्स बायोसेंसर BX100 तेजी से अस्पतालों में मरीजों की निगरानी करेगा.

इससे स्वास्थ्य कर्मियों के संक्रमित होने का खतरा कम होगा, क्योंकि इलाज करते समय स्वास्थ्य कर्मी मरीज के संपर्क में कम से कम आएंगे. बायोसेंसर BX100 के उपयोग से व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट की मांग भी कम होगी.

उन्होंने बताया कि डच अस्पताल ओएलजीवी पहले से ही कोविड-19 मरीजों की ​मॉनिटरिंग करने के लिए बायोसेंसर का उपयोग कर रहा है.

अस्पताल के कोविड-19 वार्ड के टीम लीडर फ्लोरियन वैन डेर हन्निक ने बताया कि इस नए बायोसेंसर की मदद से वह कोरोना वायरस से संक्रमितों की लगातार और दूर रहते हुए मॉनिटरिंग कर सकेंगे.

यह विशेष रूप से कोविड-19 वार्डों के लिए जरूरी है, क्योंकि बार-बार मरीजों के कमरे जाने के लिए पीपीई किट पहननी पड़ती है. उन्होंने इस नवाचार का स्वागत करते हुए कहा कि वह इस बायोसेंसर की मदद से अपना काम बेहतर तरीके से कर सकते हैं.

पढ़ें-कोरोना संक्रमितों की निगरानी के लिए हो रहा नेस्ट कैमरों का इस्तेमाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details