दिल्ली

delhi

यहां बरगद पर रहने वाले हजारों चमगादड़ों को माना जाता है शुभ

By

Published : May 1, 2020, 1:44 PM IST

Updated : May 1, 2020, 2:29 PM IST

बिहार के कैमूर जिले के मड़पा गांव के ग्रामीणों का कहना है कि जब गांव में कोई महामारी आने वाली होती है, तो सभी चमगादड़ 10-15 दिन पूर्व गांव छोड़कर जंगल की तरफ उड़ जाते हैं. गांव में यदि चमगादड़ न दिखे तो हम यह समझ लेते हैं कि गांव में कोई विपदा आनेवाली है.

शुभ संकेत! बरगद के पेड़ पर अब भी विराजमान हैं हजारों चमगादड़
शुभ संकेत! बरगद के पेड़ पर अब भी विराजमान हैं हजारों चमगादड़

कैमूर : एक तरफ कई देश चमगादड़ों से कोरोना की आशंका जता रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ बिहार के कैमूर जिले के मड़पा गांव के ग्रामीणों का कहना है कि जब गांव में कोई महामारी आने वाली होती है, तो सभी चमगादड़ 10-15 दिन पूर्व गांव छोड़कर जंगल की तरफ उड़ जाते हैं. यहां के लोग चमगादड़ों को गांव के लिए शुभ मानते हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट.

मड़पा गांव कोरोना से कोसो दूर
बताया जाता है कि जिले के अधौरा प्रखंड के मड़पा गांव में एक बरगद के पेड़ पर हजारों की संख्या में चमगादड़ सैकड़ों वर्षों से रहते हैं. यहां के ग्रामीण बताते हैं कि गांव में यदि कोई महामारी होने वाली होती है, तो यह चमगादड़ गांव छोड़कर जंगल की तरफ भाग जाते हैं. यह परंपरा सैकड़ों वर्षों से चली आ रही है.

आसमान में उड़ते चमगादड़

मड़पा गांव के लोग चमगादड़ों को मानते हैं शुभ
वहीं, एक और ग्रामीण ने बताया कि देश और दुनिया में कोरोना महामारी फैल रही है. लेकिन उनका गांव सुरक्षित है. हालांकि सरकार के आंकड़े भी बताते हैं कि कैमूर में 18 कोरोना पॉजिटिव केस है. लेकिन अधौरा प्रखंड में एक भी नहीं. मड़पा गांव के ग्रामीणों ने बताया कि गांव के सभी लोग स्वस्थ और सुरक्षित है और सरकारी नियमावली का पालन करते हैं.

पेड़ पर बैठे चमगादड़
Last Updated : May 1, 2020, 2:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details