दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बिहार : इस गांव के लोग बदलना चाहते हैं 'पाकिस्तान' का नाम, जानें क्या है कारण

एक पाकिस्तान ऐसा है, जिसका नाम बिहार के लोग बदलना चाहते हैं. दरअसल पड़ोसी देश पाकिस्तान के अलावा बिहार के पूर्णिया जिले में भी एक पाकिस्तान बसता है. यहां के लोगों ने अपने गांव का नाम बदलने के लिए अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों तक गुहार लगाई है. जानें क्या पूरा मामला...

By

Published : Oct 20, 2019, 11:23 AM IST

Updated : Oct 20, 2019, 4:57 PM IST

बिहार में भी एक पाकिस्तान बसता है

पूर्णिया : पड़ोसी देश पाकिस्तान के अलावा बिहार में भी एक पाकिस्तान बसता है, जहां के लोगों ने अब अपने गांव का नाम पाकिस्तान से बदलकर 'बिरसा नगर' करने की मांग उठाई है. ग्रामीणों का कहना है कि पाकिस्तान नाम होने के कारण उन्हें शर्मिंदा होना पड़ता है.

दरअसल बिहार के पूर्णिया जिले के श्रीनगर ब्लॉक में सिंधिया ग्राम पंचायत के पाकिस्तान गांव के लोगों ने गांव का नाम बदलने के लिए जिलाधिकारी के नाम का एक सामूहिक आवेदन पत्र अंचलाधिकारी (बीडीओ) को सौंपा है. पूर्णिया के जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा कि उनके पास अब तक आवेदन पत्र नहीं आया है, लेकिन अगर ऐसा है तो प्रक्रिया के मुताबिक गांव का नाम बदलने की पहल की जाएगी.

बिहार के पूर्णिया जिले में भी एक पाकिस्तान बसता है...

तो क्या नाम रखा जाएगा...
पूर्णिया जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर इस गांव में सिर्फ आदिवासी समुदाय के ही लोग रहते हैं. यहां की कुल आबादी करीब 1200 है. यहां के लोगों ने पाकिस्तान गांव का नाम बदलकर भगवान बिरसा मुंडा के नाम पर बिरसा नगर करने का फैसला किया है.

पत्र में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा
आवेदन पत्र में ग्रामीणों ने लिखा है कि आए दिन पाकिस्तान का भारत में आतंकवाद फैलाना और भारत के प्रति जहर उगलना अब बर्दाश्त से बाहर हो गया है. अब यहां के लोगों को पाकिस्तान नाम से नफरत हो रही है, जिस कारण गांव के लोग सामूहिक रूप से अपने गांव का नाम बदलने का फैसला किया है.

बेटे-बेटियों की शादी में आती हैं मश्किलें...
ग्रामीणों का कहना है कि गांव का पाकिस्तान नाम होने के कारण कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ग्रामीण तो यहां तक कहते हैं कि गांव का नाम पाकिस्तान होने के कारण बेटे, बेटियों की शादियां भी तय करने में बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

स्थानीय महिला

इसे भी पढ़ें -बिहार में अगला विधानसभा चुनाव नीतीश के नेतृत्व में लड़ा जाएगा : गिरिराज

विकास से कोसों दूर है गांव
इस गांव (टोले) में न तो कोई स्कूल है न ही कोई अस्पताल. पाकिस्तान टोला से स्कूल 2 किमी दूर है, जबकि अस्पताल यहां से करीब 12 किलोमीटर दूर है. ग्रामीणों कहते है कि, विकास के नाम पर यहां बदहाल कच्ची सड़कें हैं. इसके साथ बच्चों का भविष्य खतरे में है.

ऐसे पड़ा इस गांव का नाम
इस टोले का नाम पाकिस्तान कैसे पड़ा, इसका जवाब किसी के पास नहीं है, लेकिन यहां के कुछ लोग बताते हैं कि, भारत विभाजन के समय 1947 में यहां रहने वाले अल्पसंख्यक परिवार पाकिस्तान चले गए. इसके बाद गांव का नाम लोगों ने पाकिस्तान टोला रख दिया.

पूर्णिया जिले का पाकिस्तान गांव
  • एक दूसरी कहानी 1971 भारत-पाक युद्ध से जुड़ी है. कहा जाता है कि युद्ध के समय पूर्वी पाकिस्तान से कुछ शरणार्थी यहां आए और उन्होंने एक टोला बसा लिया. इन शरणार्थियों ने टोला का नाम पाकिस्तान रखा. बांग्लादेश बनने के बाद वे वापस चले गए, जिसके बाद इलाके का नाम पाकिस्तान टोला पड़ गया.
Last Updated : Oct 20, 2019, 4:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details