दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सारे नियम तार-तार, मयखानों पर लगी दीवानों की कतार

देश के अलग-अलग राज्यों की सरकारों ने कई इलाकों में शराब बिक्री को इजाजत दे दी है, लेकिन इन सबके साथ शराब खरीद रहे लोगों को प्रशासन द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन भी करना होगा.

By

Published : May 4, 2020, 11:15 AM IST

Updated : May 4, 2020, 7:42 PM IST

ETV BHARAT
कोरोना संकट के बीच देशभर में लॉकडाउन

हैदराबाद : कोरोना संकट के बीच देशभर में लॉकडाउन लागू है. ऐसे में समझदार लोग सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व समझकर अपने घरों में सिमटे हुए हैं और जरूरत का सामान लेने ही घर से बाहर निकल रहे हैं. लेकिन इन सबके इतर कुछ लोग कोरोना से लड़ाई के लिए बनाए गए इन नियमों की धज्जियां उड़ाते भी नजर आ रहे हैं. दरअसल, राज्य सरकारों ने अपने-अपने क्षेत्र में शराब की दुकानें खोलने की इजाजत दी है. लेकिन दुकानें खुलने से पहले ही शराब के दीवाने शराब खरीदने के लिए लंबी-लंबी कतारें लगाकर खड़े हो गए. आमतौर पर इतनी भीड़ राशन-पानी की दुकानों पर भी देखने को नहीं मिलती, जितनी शराब के ठेकों के पास नजर आ रही है.

हालांकि प्रशासन ने कुछ शर्तों के साथ शराब की दुकानें खोली हैं. जैसे, ठेके के पास बनाए सर्कल पर खड़े रहकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, मास्क लगाना और शराब की निर्धारित मात्रा इत्यादि. लेकिन इन सबके विपरीत कुछ और ही नजर आ रहा है. लोग अपनी जान हथेली पर रखकर लाइनों में खड़े सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियम-कानूनों का मजाक बनाते दिख रहे हैं. ऐसा लग रहा है मानो शराब के बिना कुछ नहीं.

सरकार ने शराब की बिक्री को मंजूरी तो दे दी लेकिन उन नियम कानूनों का क्या, जो कोरोना से लड़ने में मददगार साबित हो रहे हैं. देश की आर्थिक व्यवस्था वैसे ही कोरोना से चरमरा गई है. लाखों-करोड़ों का नुकसान हो रहा है. ऐसे में राजस्व के लिए शराब की दुकानें खोलना लोगों की जान जोखिम में डालने जैसा प्रतीत होता है.

चंडीगढ़ में शराब खरीदने पहुंचे लोग
हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में भी शराब की खरीदारी करते लोग नजर आए. इस दौरान दुकान के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए थोड़ी दूरी पर सर्कल भी बनाए गए हैं. ईटीवी भारत संवाददाता ने शराब खरीदने पहुंचे लोगों से बातचीत की.

हरियाणा में शराब खरीदने पहुंचे लोग

आंध्रप्रदेश में लंबी लाइन
चित्तूर में शराब खरीदने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. इस दौरान लोग सोशल डिस्टेंसिंग की एहमियत को भी भूलते नजर आए.

शराब के लिए लोगों का उमड़ा हुजूम
आंध्रप्रदेश में शराब कि लिए लंबी कतारें

पश्चिम बंगाल में शराब लेने पहुंचे लोग
पश्चिम बंगाल में शराब लेने पहुंचे लोगों की लंबी कतार देखने को मिली. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग मजाक बनती दिखाई दी.

पश्चिम बंगाल में लंबी कतारों में खड़े लोग

दिल्ली में शराब के लिए लंबी कतार
दिल्ली में देश बंधु की गुप्ता रोड पर एक शराब की दुकान के बाहर लोग कतार में खड़े हैं. सरकार ने कुछ जगहों पर शराब की बिक्री को अनुमति दी है.

दिल्ली में भी शराब के लिए लगी लंबी कतार

नासिक में शराब बिक्री को मिली मंजूरी
गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के नासिक जिले में शराब बिक्री को मंजूरी दे दी है. बता दें जिले में शराब बिक्री को मंजूरी मिलते ही लोगों को लंबी कतारों में खड़े देखा गया. दुकान के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर खड़े रहने की जगह सुनिश्चित की गई है, जिसके चलते यह लाइन और भी लंबी हो रही है.

नासिक (महाराष्ट्र) में बिकने लगी शराब

कर्नाटक में बिक रही शराब
कर्नाटक सरकार ने राज्य में शराब की बिक्री को अनुमति दी है. राजधानी बेंगलुरू समेत राज्य के अन्य हिस्सों में इसकी बिक्री शुरू भी हो चुकी है. शराब प्रेमी अधिकतम 2.3 लीटर शराब खरीदकर बेहद खुश हैं. कर्नाटक सरकार ने सख्ती के साथ सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने का भी आदेश दिया है. बता दें कि अधिकतम जगहों पर ठेकों के पास शराब खरीदने वालों की 200 मीटर से भी लंबी लाइन लगी हुई है.

बेंगलुरु (कर्नाटक) में शराब खरीदने के लिए उमड़ी भीड़
Last Updated : May 4, 2020, 7:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details