दिल्ली

delhi

सावधान ! कोराना वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के नाम पर साइबर ठगी

By

Published : Jan 5, 2021, 12:48 PM IST

Updated : Jan 5, 2021, 1:46 PM IST

मध्यप्रदेश में साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अब ये ठग कोरोना वैक्सीन के रजिट्रेशन को लेकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं.

साइबर ठगी
साइबर ठगी

भोपाल :इस समय विश्व में कोरोना संक्रमण को लेकर दहशत फैली हुई है. इससे बचने के लिए फिलहाल एक मात्र तरीका वैक्सीन है. यही वजह है कि देश का हर कोई व्यक्ति वैक्सीन के इंतजार में बैठा है. लेकिन आप जरा सावधान रहिए क्योंकि आप वैक्सीन के नाम पर ठगी का शिकार हो सकते हैं. क्योंकि अब साइबर ठगों ने लोगों को ठगने के लिए नया तरीका अपना लिया है, साइबर ठग भी अलग-अलग तरीके से ठगी करने में लगे हुए हैं. साइबर ठग कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर लोगों से ठगी कर रहे हैं.

साइबर सेल की अपील

हाल में ही प्रदेश के साथ-साथ देश में कई ऐसे मामले सामने आये है, जिसमें साइबर ठगों ने लोगों को लिंक भेजकर कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कराने के नाम पर ठगी की है. इसको लेकर ग्वालियर साइबर विभाग ने लोगों को इससे सतर्क रहने के लिए कहा है.

साइबर विभाग ने लोगों को किया अलर्ट

यह साइबर ठगों के द्वारा लोगों को ठगने का नया तरीका है साथ ही इस समय हर व्यक्ति को वैक्सीन की आवश्यकता महसूस हो रही है और यही वजह है कि लोग उनके झांसे में जल्दी आ सकते हैं. इसलिए अगर किसी अनजान व्यक्ति द्वारा वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर आप से आधार नंबर या खाता नंबर मांगा जाता है तो उसको न दें

साइबर विभाग ने लोगों से की अपील

  • ग्वालियर साइबर विभाग ने लोगों से अपील की है कि कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कराने के नाम पर फोन करने वाले लोगों को अपना आधार नंबर, बैंक खाता का नंबर या इससे संबंधित जानकारी न दें.
  • मोबाइल में ओटीपी नंबर दूसरे को ना बताएं.
  • साइबर एसपी का कहना है कि कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर अभी कोई गाइडलाइन जारी नहीं हुई है और ना ही इस प्रकार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है.
  • कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर किसी भी तरह का कोई मोबाइल ऐप डाउनलोड ना करें.
  • कोरोना वैक्सीन से संबंधित सबसे पहले जिला स्वास्थ्य अधिकारी से संपर्क करें.

वही उत्तरप्रदेश के आगरा में साइबर ठगों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस एवं साइबर क्राइम सेल कार्रवाई कर रही है. साइबर क्राइम करने वाले हेलो गैंग के सदस्य लाखों रुपये की ऑनलाइन ठगी करके लोगों को चूना लगा रहे हैं, पुलिस टीम ने 7 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है. वही तीन मौका पाकर फरार हो गए. देहात चंबल और यमुना किनारे बसे गांव में बड़े स्तर पर साइबर ठगी ग्रामीण युवाओं द्वारा किया जा रहा है, जिस पर पुलिस एवं साइबर सेल की संयुक्त टीम लगातार कार्रवाई कर रही है, ऐसी ही कार्रवाई पुलिस एवं साइबर सेल टीम द्वारा सोमवार को देखने को मिली. जहां थाना खेड़ा राठौर क्षेत्र के चंबल किनारे बसे क्षेत्र के गांवभगतनपुरा, मझटीला, पुरागुमान सिंह में हेलो गैंग के सदस्यों द्वारा देश के कई राज्यों दिल्ली उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश ,राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड आदि के लोगों से ऑनलाइन साइबर ठगी की जा रही थी. पुलिस ने 10 लोगों पर कार्रवाई की जिनमें से 7 ठगी करने वाले हेलो गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार किया. वहीं तीन ठग फरार बताए गए हैं. पुलिस ने पकड़े गए अभियुक्तों से 14 मोबाइल फोन, 15 सिमकार्ड, जरूरी सामान बरामद किया.

विज्ञापन निकाल कर देते हैं लालच

यह लोग देश के कई राज्यों में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पेड एडवर्टाइजमेंट देकर, अखबारों में विज्ञापन निकाल कर लोगों को नौकरी देने का लालच देकर लाखों रुपये की ठगी कर रहे थे.

Last Updated : Jan 5, 2021, 1:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details