दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

यूपी पीसीएस मुख्य परीक्षा 2019 की तिथि घोषित, गाजियाबाद में बना भी परीक्षा केंद्र

पीसीएस 2019 की मुख्य परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी गई हैं. परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी. इस बार गाजियाबाद में भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है.

By

Published : Aug 27, 2020, 4:58 PM IST

उत्तर-प्रदेश लोक सेवा आयोग
उत्तर-प्रदेश लोक सेवा आयोग

प्रयागराज : उत्तर-प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस मुख्य परीक्षा 2019 की तिथि घोषित कर दी है. घोषित परीक्षा कार्यक्रम के तहत यह परीक्षा 22 से 26 सितंबर के बीच आयोजित होगी. मुख्य परीक्षा का कार्यक्रम घोषित हो जाने के बाद प्रतियोगी छात्रों ने राहत की सांस ली है. मुख्य परीक्षा प्रयागराज, लखनऊ और गाजियाबाद जनपद में आयोजित होगी. इसको लेकर आयोग के द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

बता दें कि पीसीएस 2019 परीक्षा के लिए 474 पदों के सापेक्ष 6320 परीक्षार्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे. प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम 17 फरवरी को जारी किया गया था. कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षार्थियों को अधिक यात्रा न करनी पड़े, इसके लिए पहली बार गाजियाबाद को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है. इससे पहले आयोग की मुख्य परीक्षा प्रयागराज एवं लखनऊ जिले में होती रही है.

दो पालियों में मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा के पहले दिन पहली पारी में सुबह 9:30 से 12:30 बजे के बीच अनिवार्य प्रश्न पत्र सामान्य हिंदी, जबकि दूसरी पाली में 2:00 से 5:00 बजे के बीच निबंध की परीक्षा होगी. 23 एवं 24 सितंबर को पहली पाली में 9:30 से 12:30 के बीच और दूसरी पाली 2:00 से 5:00 के बीच क्रम से सामान्य अध्ययन प्रथम द्वितीय और तृतीय एवं चतुर्थ प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी. पहले तीन दिन अनिवार्य प्रश्न पत्र की परीक्षा के बाद 26 सितंबर को परीक्षार्थियों के स्वैच्छिक प्रश्न पत्र की परीक्षा दोनों पालियों में ली जाएगी.

पढ़ेंः150 शिक्षाविदों का पीएम को पत्र, कहा- परीक्षा में देरी से छात्रों पर असर

आयोग की ओर से सीसैट लागू किए जाने के बाद मुख्य परीक्षा में एक सुरक्षित प्रश्न किए जाने के बाद अब मुख्य परीक्षा चार दिन में ही पूरी हो रही है. इससे पहले मुख्य परीक्षा में स्वैच्छिक विषय दो रखे जाने के चलते परीक्षा लगभग 10 से 15 दिनों तक चलती थी. आयोग के द्वारा परीक्षा संबंधी कार्यक्रम को लेकर जारी विज्ञप्ति में यह कहा गया है कि अपरिहार्य स्थितियों में परीक्षा का कार्यक्रम बदला जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details