दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

लोकसभा में आज की कार्यवाही का हर अपडेट

By

Published : Jul 29, 2019, 11:08 AM IST

Updated : Jul 29, 2019, 4:01 PM IST

लोकसभा

15:43 July 29

मुरादाबाद से समाजवादी पार्टी के सांसद डॉ एसटी हसन  ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए होने वाली पात्रता परीक्षा में बैठने की सीमा नहीं होनी चाहिए.

15:34 July 29

भाजपा सांसद किरीट प्रेमजीभाई सोलंकी लोकसभा में बोलते हुए

अहमदाबाद पश्चिम से भाजपा सांसद किरीट प्रेमजीभाई सोलंकी ने बिल का समर्थन करते हुए सरकार का आभार व्यक्त किया. उन्होंने सरकार द्वारा मेडिकल फीस में 50प्रतिशत कटौती करने के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे गांव, गरीबों के बच्चों को फायदा मिलेगा. इस बिल के जरिए रिसर्च पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. मेडिकल शिक्षा पर 10,000 करोड़ रु खर्च किए गए हैं. नए एम्स बनाने पर 30,000 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं. डॉक्टरों और कॉलेजों में हमले न हो उनकी सुरक्षा के लिए नीति बनाने की जरूरत है.

पंजाब से कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने नेशनल मेडिकल कमीशन बिल का विरोध किया. 
 

15:25 July 29

शिव सेना सांसद श्रीकांत एकनाथ शिंदे लोकसभा में बोलते हुए

शिव सेना सांसद श्रीकांत एकनाथ शिंदे ने कहा कि एमसीआई के कर्मचारियों को निकाल कर नहीं छोड़ा जाना चाहिए. कर्मचारियों के लिए कोई न कोई उपाय जरुर किया जाना चाहिए. 

14:31 July 29

जेडीयू सांसद आलोक कुमार सुमन और सांसद लावू श्री कृष्णा देवरायलु.

बिहार के गोलपगंज से जेडीयू सांसद आलोक कुमार सुमन ने इस बिल का समर्थन किया. उन्होंने गोपालगंज जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग की. आलोक कुमार ने आयुष्मान योजना की तारीफ करते हुए कहा कि इस योजना से शुरुआती महीनों में ही छह लाख लोगों का इलाज किया जा चुका है.

आंध्र प्रदेश के नरसाराओपेट से सांसद लावू श्री कृष्णा देवरायलु ने नेशनल मेडिकल कमीशन बिल, 2019 का विरोध किया.

लावू श्री कृष्णा देवरायलु ने कहा कि मेडिकल छात्रों और मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़ाने की आवश्यक्ता है. समस्या मेडिकल कॉलेज चलाने की नहीं बल्कि हॉस्पिटल चलाने की है. 50% सीटें निजी कॉलेज को दे देने से समस्या और बढ़ेगी.

12:20 July 29

डॉ महेश शर्मा लोकसभा में बोलते हुए

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर से बीजेपी सांसद डॉ महेश शर्मा ने नेशनल मेडिकल कमीशन बिल पर चर्चा में बोलते हुए इस बिल के महत्व के बारे में बताया. मेडिकल टूरिज्म में 25 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हुई.

  • 50 प्रतिशत फीस रेग्यूलेट की जाएगी.
  • कम्युनिटी हेल्थ प्रोवाइडर में बेसिक मेडिसिन मिलेंगीं. 
  • पहले मेरे गांव के 50 किमी के रेडियस में डॉक्टर नहीं था. 
  • आज नीट के माध्यम से देश भर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिला मिल रहा है.
  • इस बिल के आने से दुनियाभर की बेहतरीन चिकित्सा सेवाएं और सुविधाएं भारत में उपलब्ध होंगीं.
  • तीन साल में 121 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना हुई.
  • पिछले तीन सालों में 25 प्रतिशत से ज्यादा मेडिकल कॉलेज बने. 
  • 50 प्रतिशत जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज बनाया गया.

मेघालय से कांग्रेस सांसद विनसेंट एच पाला, तमिल नाडु से डीएमके सांसद ए राजा, पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस की सांसद डॉ काकोली घोष ने नेशनल मेडिकल कमीशन बिल, 2019 का विरोध किया.

काकोली घोष ने कहा कि इस बिल पर रिसर्च की जाने की आवश्यक्ता है. उन्होंने कहा कि इस बिल को फिर से कमिटी के पास भेजा जाए. 

    12:01 July 29

    लोकसभा में नेशनल मेडिकल कमीशन बिल 2019 को पारित कराने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन इस बिल के बारें में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बिल में 25 सदस्यीय राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग के गठन का प्रावधान है. बिल पास होने के तीन साल के अंदर राज्यों में भी मेडिकल काउंसिल गठित किया जाएगा.

    63 साल पुराने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) को हटाकर, उसकी जगह नेशनल मेडिकल कमीशन (एनसीएम) विधेयक 2019 में मेडिकल की शिक्षा, चिकित्सा वृति और मेडिकल संस्थाओं के विकास और नियमन के लिए राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) गठित करने का प्रावधान किया गया है.

    बता दें, बीते सोमवार सदन में यह विधेयक पेश किया था. डॉक्टर इस बिल का विरोध कर रहे हैं. 

    11:50 July 29

    बांध सुरक्षा विधेयक का विरोध

    आरएसपी सांसद एनके प्रेमचंद्रन, कांग्रेस सांसद शशि थरूर, बीजेडी सांसद बी महताब, डीएमके सांसद ए राजा और अन्य विपक्षी नेताओं ने बांध सुरक्षा विधेयक, 2019 का विरोध किया.

    बांध सुरक्षा विधेयक, 2019 के बारे में बताते हुए जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र  सिंह शेखावत ने कहा कि बांधों की सुरक्षा का एक मानक पूरे देश में बने, इसलिए बांध सुरक्षा विधेयक लाया जा रहा है. देश के 5000 से ज्यादा बांधों में से 92 फीसद अंतर्राज्यीय बांध हैं.
     

    11:18 July 29

    सदन में बोलती रमा देवी

    रमा देवी ने कहा कि आजम खान ने ऐसा पहली बार नहीं बोला है उनकी यह आदत है. सदन में आजम खान ने जो बोला उससे देश को दुख पहुंचा. यह बाहर भी ऐसा ही बोलते रहे हैं.

    उन्होंने कहा कि आजम खान को अपनी आदत सुधारनी होगी. रमा देवी ने कहा, 'मैं सदन की वरिष्ठ सांसद हूं. संघर्ष से उठकर लोगों की आवाज बनकर यहां आई हूं. इस तरह का व्यवहार हमें बर्दाश्त नहीं है.'

    11:03 July 29

    आजम खान ने माफी मांगी

    भाजपा सांसद और लोकसभा की पीठासीन अधिकारी रमा देवी पर अभद्र टिप्पणी करने के मामले में सपा सांसद आजम खान ने आज सदन में माफी मांगी.

    बीजेपी सांसदों ने आजम खान के माफी मांगने के हाव-भाव पर आपत्ति जताई. इसके बाद स्पीकर ओम बिड़ला ने आजम खान से दोबारा माफी की मांग की. आजम खान ने माफी मांगते हुए कहा, 'रमा देवी मेरी बहन की तरह हैं. उनके बयान से उन्हें तकलीफ हुई है तो वे माफी मांगते हैं. पूरा सदन में मेरे आचरण को जनता है.' आजम खान ने दो-दो बार माफी मांगी.

    अगर आजम खान संसद में माफी नहीं मांगते तो सपा सांसद को सदन से निलंबित या निष्कासित किया जा सकता था. माफी नहीं मांगने पर विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव लाया जा सकता है.

    07:30 July 29

    लोकसभा लाइव अपडेट

    नई दिल्ली: लोकसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हो गई है. आज लोकसभा में नेशनल मेडिकल कमीशन बिल 2019 पर चर्चा होगी. इससे पहले स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने बीते सोमवार सदन में यह विधेयक पेश किया था.

    63 साल पुराने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) को हटाकर, उसकी जगह नेशनल मेडिकल कमीशन (एनसीएम) विधेयक 2019 में मेडिकल की शिक्षा, चिकित्सा वृति और मेडिकल संस्थाओं के विकास और नियमन के लिए राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) गठित करने का प्रावधान किया गया है.

    इसके अलावा आज लोकसभा में विचार तथा पारित किए जाने के लिए सूचीबद्ध विधेयकः राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक, 2019 निरसन और संशोधन विधेयक, 2019 हैं.

    इससे पहले शुक्रवार को लोकसभा में कंपनी (संशोधन) विधेयक 2019 को मंजूरी प्रदान की गई, जो कंपनी संशोधन दूसरा अध्यादेश 2019 का स्थान लेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि विधेयक में प्रस्तावित संशोधन व्यापार सुगमता (ईज ऑफ डूइंग बिजनेस) के लिए है. 

    Last Updated : Jul 29, 2019, 4:01 PM IST

    ABOUT THE AUTHOR

    ...view details