दिल्ली

delhi

पाकुड़ पॉलिटेक्निक की पक्षियों को बचाने की नायाब पहल

By

Published : Jun 6, 2020, 2:03 AM IST

विश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस के मौके पर झारखंड के पाकुड़ पॉलीटेक्निक ने पक्षियों को बचाने के लिए नायाब पहल की है. जिसके तहत पक्षियों को दाना पानी दने के लिए एसा स्टैंड बनाया गया है जिसे पेड़ों की डाली से लटकाया जा सकता है.

save-birds
सांकेतिक चित्र

पाकुड़ : विश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस के मौके पर झारखंड के पाकुड़ पॉलीटेक्निक ने पक्षियों को बचाने के लिए नायाब पहल की है. संस्थान ने पंछियों को दाना-पानी देने के लिए ऐसा स्टैंड तैयार किया है जिसे पेड़ों की डालियों पर फिट किया जा सकता है.

पाकुड़ पॉलिटेक्निक के प्राशासनिक प्रमुख निखिल चंद्रा ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर संस्थान ने अपनी कार्यशाला में छोटे छोटे पक्षियों के दाना पानी के लिए एक मॉडल स्टैंड तैयार किया है, जिसे संस्थान के परिसर में जगह जगह पेड़ों पर लगाया गया है ताकि गोरैया सरीखे छोटे छोटे पक्षियों को दाना व पानी के लिए भटकना न पड़े.

चंद्रा ने शुक्रवार को बताया कि इस भीषण गर्मी के कारण अनेकों पक्षी भूख प्यास के कारण अपने प्राण गंवा देते हैं. इसी के मद्देनजर हमने ये प्रयास किया है कि ज्यादा से ज्यादा पक्षियों को दाना पानी दिया जा सके .हमारी कोशिश है कि संस्थान को हम पर्यावरण हितैषी बना सकें.

पढ़ें-प्रवासी मजदूर मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार तक फैसला सुरक्षित रखा

उन्होंने बताया कि इन स्टैंड पर चिड़ियां अपने लिए दाना और पानी दोनों पा जाती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details