दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारत-पाक सीमा पर पाकिस्तानी कबूतर, जांच में जुटा बीएसएफ

भारत-पाक सीमा पर एक बार फिर पाकिस्तानी कबूतर मिला है. इसके पैरों में लगे छल्ले पर कुछ अंक लिखे हुए हैं. इस कबूतर को वन विभाग की टीम को सौंप दिया गया है. जानें क्या है पूरा मामला...

By

Published : May 31, 2020, 1:15 PM IST

pakistani-pigeon-found-in-sriganganagar
भारत-पाक सीमा पर आया पाकिस्तानी कबूतर

जयपुर : भारत-पाक सीमा से लगे एक गांव में पाकिस्तानी कबूतर मिला है. यह कबूतर पाकिस्तान की तरफ से उड़ता हुआ भारत की सीमा में आ पहुंचा है. कबूतर को ग्रामीणों ने पकड़कर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के हवाले कर दिया है.

बीएसएफ अधिकारियों ने कबूतर का बारीकी से निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान कबूतर की एक टांग पर गोलाकार छल्ला मिला है, जिस पर कुछ अंक लिखे हुए हैं.

फिलहाल कबूतर के साथ किसी प्रकार की अन्य कोई डिवाइस या वस्तु नहीं मिली है. बीएसएफ अधिकारियों ने कबूतर को रायसिंहनगर पुलिस को सुपुर्द करना चाहा. लेकिन पुलिस ने बीएसएफ से कबूतर वन विभाग को सौंपने की बात कही. इसके बाद बीएसएफ ने कबूतर को वन विभाग को सौंप दिया है.

भारत-पाक सीमा पर आया पाकिस्तानी कबूतर

सीमा सुरक्षा बल ने कबूतर का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया है. कबूतर को सबसे पहले खाटा बीओपी से सटे 38 पीएस गांव के लोगों ने देखा था. ग्रामीणों ने कबूतर को पकड़कर बीएसएफ अधिकारियों को सौंप दिया है. अब इस पाकिस्तानी कबूतर की देखरेख वन विभाग अधिकारी करेंगे. वहीं अधिकारी लगातार कबूतर की गतिविधियों पर निगरानी रख रहे हैं.

यह भी पढे़ं-मन की बात में बोले पीएम मोदी, आत्मनिर्भर भारत है जरूरी

बीएसएफ अधिकारियों को संदेह है कि पाकिस्तान की तरफ से आया कबूतर कहीं पाकिस्तान ने भारतीय सीमा में किसी प्रकार की रेकी के लिए तो नहीं भेजा है. ऐसे में बीएसएफ की टीम अब इस कबूतर पर वन विभाग की देखरेख में भी लगातार नजर बनाए हुए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details