दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 3, 2019, 8:59 PM IST

ETV Bharat / bharat

भारत के नये राजनीतिक मानचित्र को पाकिस्तान ने नकारा

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद जले-भुने पाकिस्तान ने अब भारत सरकार के नये मानचित्र को खारिज कर दिया है, जो उसने 31 अक्टूबर को दो केंद्रशासित प्रदेशों के रूप में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अस्तित्व में आने के बाद जारी किया है. पूरा मामला...

फाइल फोटो

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने भारत के नये राजनीतिक मानचित्र को यह कहते हुए नकार दिया है कि यह 'गलत, गैर कानूनी, झूठा' होने के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करता है.

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा, 'संयुक्त राष्ट्र के नक्शे के साथ असंगत इन राजनीतिक मानचित्रों को पाकिस्तान खारिज करता है.'

पाकिस्तान ने कहा कि वह इस बात को दोहराता है कि 'भारत द्वारा उठाया गया कोई भी कदम संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्य जम्मू-कश्मीर की स्थिति को बदल नहीं सकता.'

भारत सरकार द्वारा जारी किया गया मानचित्र

गौरतलब है कि भारत सरकार ने केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अस्तित्व में आने के दो दिनों बाद शनिवार को अपना नवीनतम राजनीतिक मानचित्र जारी किया, जिसमें सम्पूर्ण कश्मीर क्षेत्र को इसका भाग दर्शाया गया है.

पढ़ें - भारत के नए नक्शे में PoK जम्मू कश्मीर का, गिलगित बल्तिस्तान लद्दाख का हिस्सा

भारत ने वस्तुतः दोनों नवसृजित केंद्रशासित प्रदेशों के नक्शों के साथ भारत का नया मानचित्र भी जारी किया, जिसमें दोनों केंद्रशासित प्रदेशों को समाहित किया गया है।

नक्शों में पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का हिस्सा है जबकि गिलगित-बाल्टिस्तान दूसरे केंद्रशासित क्षेत्र लद्दाख में समाहित है.

स्मरण रहे कि गत पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 को रद्द करने और जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के बाद 31 अक्टूबर से राज्य दो केंद्रीय शासित प्रदेशों - जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख के रूप में अस्तित्व में आ गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details