दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अंडरवर्ल्ड डॉन पर एक दिन में पलटा पाक, कहा- यहां नहीं है दाऊद

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि पाकिस्तान नए प्रतिबंध लगा रहा है. यह रिपोर्ट गलत है और इसमें जरा भी सच्चाई नहीं है. पाकिस्तान ने दाऊद इब्राहिम की मौजूदगी को भी आधिकारिक तौर पर नकार दिया है.

By

Published : Aug 23, 2020, 11:49 AM IST

pakistan denies
पाकिस्तान ने दाऊद इब्राहिम की मौजूदगी को भी आधिकारिक तौर पर नकारा

नई दिल्ली :पाकिस्तान अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के वहां मौजूद होने के कबूलनामे के बाद एक बार फिर पलट गया है. दरअसल अब पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक रूप से इस बात से इनकार कर दिया है कि उनके देश ने दाऊद इब्राहिम को पनाह दे रखी है. विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि पाकिस्तानी जमीन पर सूचीबद्ध लोगों की उपस्थिति से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स पूरी तरह से भ्रामक और निराधार हैं.

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी वित्त पोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की ब्लैक लिस्ट से बचने के लिए कुछ व्यक्तियों व संगठनों पर पाकिस्तान ने बड़ी कार्रवाई की है.

पाकिस्तान की सरजमीं पर है दाऊद इब्राहिम
इस दौरान उसने 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहिम समेत उनके आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाए हैं. इससे यह साबित हुआ कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान की सरजमीं पर है.

अपनी बात से मुकरा पाक
हालांकि, 24 घंटे से पहले ही पाक अपनी बात से मुकर गया. रेडियो पाकिस्तान ने कहा कि 'विदेश मंत्रालय (पाकिस्तान) ने भारतीय मीडिया द्वारा किए गए दावे को खारिज किया है, क्योंकि पाकिस्तान वैधानिक नियामक आदेशों में निहित जानकारी के आधार पर अपने क्षेत्र के कुछ सूचीबद्ध व्यक्तियों की उपस्थिति को स्वीकार कर रहा है.'

रेडियो पाकिस्तान ने किया ट्वीट

पढ़ें: पाक का ब्लैक लिस्टिंग से बचने का पैंतरा, दाऊद समेत कई आतंकियों पर प्रतिबंध

सीरियल बम धमाकों का मास्टरमाइंड
दाऊद 1993 के मुंबई के सीरियल बम धमाकों का मास्टरमाइंड था. मुंबई धमाकों में 257 लोगों की जान चली गई थी और करीब 1400 लोग घायल हुए थे. इसके अलावा 2008 के मुंबई हमलों सहित कई अन्य हमलों में भी उसका नाम आया, जिसके बाद भारतीय और अमेरिकी सरकारों ने दाऊद को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details