दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 23, 2020, 6:19 PM IST

Updated : Mar 2, 2020, 7:51 AM IST

ETV Bharat / bharat

कश्मीर मुद्दे पर पाक राष्ट्रपति के समर्थन की बात से शत्रुघ्न का इनकार

कांग्रेस नेता और अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने अपनी पाकिस्तान यात्रा के दौरान पाक राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी से मुलाकात की थी. इस दौरान दोनों नेताओं ने कई मामलों को लेकर बातचीत भी की. मुलाकात के बाद पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने दावा किया है कि शत्रुघ्न सिन्हा ने उनके साथ कश्मीर बंद को लेकर बात की और राष्ट्रपति की चिंता का समर्थन भी किया. इसके साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें भी साझा कीं. पढ़ें पूरी खबर...

ETV BHARAT
पाकिस्तान के राष्ट्रपति से मिले शत्रुघ्न सिन्हा

पटना : कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के इस दावे को रविवार को खारिज कर दिया कि उन्होंने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद वहां लगाए गए प्रतिबंधों पर अल्वी की चिंता का 'समर्थन किया' था.

74 वर्षीय सिन्हा पाकिस्तान में एक विवाह में शामिल होने के लिए वहां गए थे. उन्होंने इसी दौरान अल्वी से 'अचानक' निमंत्रण मिलने के बाद शनिवार को लाहौर स्थित गवर्नर हाउस में उनसे मुलाकात की थी.

सिन्हा ने ट्वीट किया, 'पाकिस्तान के राष्ट्रपति के इस व्यवहार ने हमारे दिल को छुआ और हमने प्रेम, गर्मजोशी, शुक्रिया अदा कर और आभार का भाव व्यक्त कर इसका जवाब दिया. मैं कुछ साल पहले कराची में माननीय राष्ट्रपति के पुत्र के विवाह में शामिल हुआ था, इसलिए मैं उनके परिवार से भली भांति परिचित हूं.'

शत्रुघ्न सिन्हा का ट्वीट

सिन्हा ने कहा कि अल्वी के साथ मुलाकात के दौरान उन्होंने राजनीति पर नहीं, बल्कि सामाजिक एवं सांस्कृतिक मामलों पर बातचीत की.

उन्होंने कहा, 'हालांकि बैठक कुछ देर चली, लेकिन यह केवल सामाजिक एवं व्यक्तिगत और आभार व्यक्त करने के लिए शिष्टाचार मुलाकात थी. हमने सामाजिक एवं सांस्कृतिक मामलों से जुड़ी कई बातें कीं, लेकिन राजनीति पर कोई चर्चा नहीं की गई.'

उन्होंने कहा, 'यह बैठक राजनीतिक या आधिकारिक नहीं थी. मेरे मित्रों, शुभचिंतकों, समर्थकों और मीडिया को यह बात समझनी चाहिए कि यदि कोई व्यक्ति विदेशी जमीन पर देश की नीतियों एवं राजनीति पर चर्चा करने के योग्य नहीं है और सरकार ने उसे इसके लिए अधिकृत नहीं किया है, तो उसे ऐसा नहीं करना चाहिए.'

पढ़ें :शत्रुघ्न सिन्हा पाकिस्तान की शादी में हुए शामिल, सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर किया ट्रोल

अभिनेता से नेता बने सिन्हा का यह बयान ऐसे समय में आया है जब अल्वी के कार्यालय ने ट्वीट किया था कि सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने और पूर्ववर्ती राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत सरकार के पांच अगस्त के फैसले के बाद कश्मीर में लगाए गए प्रतिबंधों पर पाकिस्तान के राष्ट्रपति की चिंता का 'समर्थन' किया था.

शत्रुघ्न सिन्हा ने की पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से मुलाकात

सिन्हा पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जिया उल हक से निकटता के कारण पहले भी कई बार वहां जा चुके हैं.

बैठक के बाद पाक राष्ट्रपति ने दावा किया कि शत्रुघ्न सिन्हा ने कश्मीर में 200 से ज्यादा दिनों से जारी बंद को लेकर राष्ट्रपति की चिंता का समर्थन किया है.

पाकिस्तानी राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी ने ट्वीट में लिखा कि दोनों नेताओं ने सीमा पर शांति बनाने के महत्व पर भी चर्चा की है.

पाकिस्तान के राष्ट्रपति कार्यालय का ट्वीट

द प्रेसिडेंट ऑफ पाकिस्तान नाम से पाक राष्ट्रपति कार्यालय के ट्विटर अकाउंट से इस मामले की जानकारी दी गई.

Last Updated : Mar 2, 2020, 7:51 AM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details