दिल्ली

delhi

मैं भगवान श्री राम की वंशज हूं: BJP सांसद दीया कुमारी

By

Published : Aug 11, 2019, 5:38 PM IST

Updated : Sep 26, 2019, 4:15 PM IST

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई के बीच कोर्ट की ओर से भगवान राम के वंशज के बारे में पूछे जाने के बाद जयपुर के पूर्व राजपरिवार ने दावा किया है कि उनका परिवार भगवान राम का वंशज है. इसके साथ ही जयपुर पूर्व राजपरिवार की सदस्य और राजसमंद से भाजपा सांसद दीया कुमारी ने इससे जुड़ी पत्रावली और नक्शे भी दिखाए हैं. पढ़ें पूरी खबर...

डिजाइन इमेज

जयपुर: अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. 9 अगस्त को कोर्ट ने रामलला के वकील से पूछा था कि क्या भगवान राम का कोई वंशज अयोध्या या दुनिया में है? इस पर वकील ने कहा था कि हमें जानकारी नहीं है. लेकिन जयपुर के पूर्व राजपरिवार का कहना है कि हम भगवान श्रीराम के बड़े बेटे कुश के नाम पर ख्यात कच्छवाहा/कुशवाहा वंश के वंशज हैं. यह बात इतिहास के पन्नों में भी दर्ज है.

बता दें, पूर्व राजकुमारी दीयाकुमारी ने इसके कई सबूत भी दिए हैं. इसे लेकर ईटीवी भारत ने दीया कुमारी से खास बातचीत की...

दीया कुमारी ने पेश किए ये तीन सबूत
जयपुर पूर्व राजपरिवार के सदस्य और राजसमंद से भाजपा सांसद दीया कुमारी ने एक पत्रावली दिखाई है. इसमें भगवान श्रीराम के वंश के सभी पूर्वजों का नाम क्रमवार दर्ज हैं. इसी में 289वें वंशज के रूप में सवाई जयसिंह और 307वें वंशज के रूप में महाराजा भवानी सिंह का नाम लिखा है.

BJP सांसद दीया कुमारी से हुई बातचीत

इसके अलावा पोथीखाने के नक्शे भी हैं. जयपुर के महाराजा सवाई जयसिंह भगवान राम के बड़े बेटे कुश के 289वें वंशज थे. ये दस्तावेज और नक्शे साबित करते हैं कि अयोध्या के जयसिंहपुरा व राम जन्मस्थान सवाई जयसिंह द्वितीय के अधीन ही थे.

पढ़ें :नवंबर तक राम मंदिर के पक्ष में आएगा फैसला: अखिल भारतीय संत समिति

गौरतलब है कि 1776 के एक हुक्म में लिखा था कि जयसिंहपुरा की भूमि कच्छवाहा के अधिकार में हैं. कुशवाहा वंश के 63वें वंशज थे श्रीराम, राजकुमारी दीयाकुमारी 308वीं पीढ़ी और उनका पुत्र 309 की पीढ़ी का है. मतलब वर्तमान में 309 वीं पीढ़ी चल रही है.

अंतरात्मा की आवाज पर आई हूं सामने : दीया कुमारी
जयपुर के पूर्व राजघराने की सदस्य दीयाकुमारी का कहना है कि दुनियाभर में भगवान राम के वंशज हैं. इसमें हमारा परिवार भी शामिल है, जो भगवान राम के बेटे कुश का वंशज है. ये इतिहास की खुली किताब की तरह है.

उनका कहना है कि राम मंदिर मामले की सुनवाई तेजी से हो और इस पर कोर्ट जल्द अपना फैसला सुनाए. इस दौरान दीया कुमारी ने भी कहा कि जो लोग मेरे इस बयान को राजनीति से जुड़ा मानते हैं वह पूरी तरह गलत हैं क्योंकि वह कोई पॉलिटिकली फायदा लेने के लिए यह बात नहीं कह रही हैं.

अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर बने यह दिली इच्छा है : दीया कुमारी
ईटीवी भारत से खास बातचीत में दीया कुमारी ने कहा कि उनकी दिली तमन्ना है कि अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बने और उसके लिए जो सहयोग होगा, वह जरूर करेंगे.

इस बातचीत के दौरान जब दीया कुमारी से पूछा गया कि क्या जो आधार उन्होंने श्रीराम के वंशज होने के बताए हैं, यदि जरूरत पड़ी तो कोर्ट में भी पेश किया जाएगा. उन्होंने कहा जब भी इस संबंध में जरूरत पड़ेगी, वह पूरी मदद करेंगी.

Last Updated : Sep 26, 2019, 4:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details