दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

फिर उठे ईवीएम और वीवीपैट से जुड़े सवाल, EC के बाद सुप्रीम कोर्ट जाएंगे 21 विपक्षी दल

लोकसभा चुनाव-2019 के मतदान शुरू हो चुके हैं. इसी बीच इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वोटर वेरिफायड पेपर ट्रेल मशीन (वीवीपैट) के सवाल पर 21 विपक्षी पार्टियां चुनाव आयोग पहुंचीं. सभी दल सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेंगे. जानें क्या है पूरा मामला

By

Published : Apr 14, 2019, 2:50 PM IST

Updated : Apr 14, 2019, 5:49 PM IST

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव-2019 के लिए मतदान शुरू हो चुके हैं. हालांकि, ईवीएम और वीवीपैट से जुड़े सवाल अब भी खड़े हो रहे हैं. इसी बीच कांग्रेस समेत 21 राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से भेंट की. सभी पार्टियों ने इन मशीनों से जुड़ी मांगें आयोग के समक्ष रखी हैं.

अरविंद केजरीवाल और अभिषेक मनु सिंघवी

रविवार को विपक्षी पार्टियों ने मीडिया कर्मियों से बात की. इन नेताओं में वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल भी शामिल रहे.उन्होंने मीडिया से बात करते हुए आंध्र प्रदेश में देर तक हुई वोटिंग पर सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि अगर मतदाता अपने वीवीपैट की गिनती करवाना चाहता है तो चुनाव आयोग और भाजपा को क्या दिक्कत है.

कपिल सिब्बल

वहीं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चन्द्रबाबू नायडू ने कहा कि आंध्र प्रदेश में कईं जगह ईवीएम मशीनें काम नहीं कर रही थी लेकिन अच्छी बात यह कि इस बात का जनता ने खुद विरोध किया.

चन्द्रबाबू नायडू

विपक्षी नेताओं की मांगों का बिंदुवार विवरण:

  • कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि ईवीएम में गड़बड़ी के मुद्दे के निपटान के लिए चुनाव आयोग पर्याप्त प्रयास कर रहा है.
  • सिंघवी ने कहा कि हम उच्चतम न्यायालय जाएंगे. उन्होंने कहा कि हम ईवीएम में गड़बड़ी के मुद्दे पर देशव्यापी अभियान चलाएंगे.
  • चुनाव आयोग जाने वाले नेताओं में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू भी शामिल रहे. कॉन्सटिट्यूशन क्लब में पत्रकारों से बात करते हुए नायडू ने कहा कि 21 राजनीतिक दल 50 प्रतिशत मतदान पर्चियों का मिलान ईवीएम से कराए जाने की मांग कर रहे हैं.
  • नेताओं के दल में शामिल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ईवीएम में बनावट के समय से कोई खामी नहीं है. उन्होंने बीजेपी पर इसके साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया

पढ़ें- PM मोदी के कहने पर काम कर रहा है चुनाव आयोग : चंद्रबाबू नायडू

बता दें कि वीवीपैट से निकलने वाली पर्चियों और ईवीएम के आंकड़ों को मिलाने की मांग काफी पहले से की जा रही है. विपक्षी पार्टियों ने 50 फीसदी मिलान की मांग की है. हालांकि, आयोग का कहना है कि इससे मतदान के नतीजे जारी करने में देर हो सकती है. इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट भी एक याचिका पर सुनवाई कर रही है.

Last Updated : Apr 14, 2019, 5:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details