दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

डीसीजीआई ने की छह घरेलू फार्मा दिग्गजों की कोविड-19 दवाओं की समीक्षा

शीर्ष दवा नियामक (डीसीजीआई) ने मायलन, सिप्ला, जुबिलेंट, हेटेरो लैब्स लिमिटेड, बायसफर क्लीनिकल रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड सहित छह फार्मा कंपनियों को अलग-अलग दवाओं के लिए अंतिम पत्र प्रस्तुत करने को कहा है. भारत ने अब तक कोविड-19 से 77 हजार से अधिक मौतें हुई हैं. 46,59,984 के कुल कोविड-19 मामलों में 9,58,316 सक्रिय मामले हैं.

By

Published : Sep 12, 2020, 6:54 PM IST

covid 19 medicine
कोविड 19 दवा

नई दिल्ली: कोविड-19 दवाओं को तेजी से मंजूरी देने के उद्देश्य से भारत के शीर्ष दवा नियामक (डीसीजीआई) ने मायलन, सिप्ला, जुबिलेंट, हेटेरो लैब्स लिमिटेड, बायसफर क्लीनिकल रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड सहित छह फार्मा कंपनियों को अलग-अलग दवाओं के लिए अंतिम पत्र प्रस्तुत करने को कहा है. हाल ही में हुई एक बैठक में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने रेमिडीविर 100एमजी/ शीशी इंजेक्शन की आगे की समीक्षा के लिए बाजार प्राधिकरण की स्थिति के अनुसार पोस्ट मार्केटिंग सर्विलांस (पीएमएस) प्रोटोकॉल प्रस्तुत करने के लिए मायलन और जुबिलेंट को कहा है.


कोवासिन व जाइडस कैडिला का चल रहा चरण II परीक्षण
बैठक में सिप्ला ने रेमिडीविर 100एमजी/ शीशी इंजेक्शन की पोस्ट मार्केटिंग निगरानी के लिए प्रोटोकॉल प्रस्तुत किया. डीसीजीआई के अधिकारियों ने कहा कि विस्तृत विचार-विमर्श के बाद समिति ने प्रस्तावित अध्ययन के संचालन के लिए 28 दिनों की अवधि देने की सिफारिश की. एसईसी ने बायसफर क्लीनिकल रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रस्तावित पीएनबी 001 दवाओं के द्वितीय चरण के नैदानिक ​​परीक्षण की भी सिफारिश की है. एसईसी ने कोविड-19 श्वसन रोग के हल्के और मध्यम मामलों को दर्ज करके एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर्स के प्रस्तावित नैदानिक ​​परीक्षण का संचालन करने के लिए एम्स रायपुर की सिफारिश की है. इस बीच भारत बायोटेक के कोवैक्सिन चरण I का परीक्षण गैर-मानव प्रधानों में सुरक्षात्मक प्रभावकारिता और प्रतिरक्षात्मकता को प्रदर्शित करता है.

भारत बायोटेक ने कहा कि टीका उम्मीदवार मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करता पाया गया था. हैदराबाद स्थित फार्मा की दिग्गज कंपनी अब चरण II मानव नैदानिक ​​परीक्षण शुरू करने के लिए तैयार है. यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि कोवासिन को पहले ही चरण II नैदानिक ​​परीक्षण के लिए डीसीजीआई की मंजूरी मिल चुकी है. जाइडस कैडिला का एक अन्य घरेलू कोविड-19 वैक्सीन भी चरण II परीक्षण में है. हालांकि, तृतीय श्रेणी के बहुप्रतीक्षित ऑक्सफोर्ड वैक्सीन उम्मीदवार सीएचएडीOx1 के क्लीनिकल परीक्षण को स्वयंसेवकों में कुछ कठिनाइयों के बाद फिलहाल रोक दिया गया है.


24 घंटों में 81,533 कोरोना मरीज ठीक हुए
इस बीच भारत में शनिवार को पिछले 24 घंटों में 81,533 कोरोना मरीज ठीक हुए. पिछले 24 घंटों में भारत में 1201 मौतें दर्ज की गई हैं. भारत की कुल कोविड 19 मौतों का 69 प्रतिशत हिस्सा महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और दिल्ली से है. भारत में अब तक कुल 77472 मौतें दर्ज हैं. 46,59,984 के कुल कोविड-19 मामलों में 9,58,316 सक्रिय मामले हैं.

पढ़ें-भारत में कोरोना के सर्वाधिक दैनिक केस, लेकिन 'सब चंगा सी': राहुल गांधी

ABOUT THE AUTHOR

...view details