दिल्ली

delhi

दिल्ली में अब पैरामिलिट्री एक्सपर्ट करेंगे कोरोना कंट्रोल

By

Published : Nov 16, 2020, 10:46 PM IST

दिल्ली में कोरोना को लेकर हालत बेकाबू हो रहे हैं. हर घंटे चार कोरोना के मरीज दम तोड़ रहे हैं. औसतन हर रोज 8000 नए मरीज सामने आ रहे हैं. दिल्ली में कोरोना की भयावहता को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने पैरामिलिट्री डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की मदद लेने का निर्णय लिया है. अनियंत्रित कोरोना को 75 पैरामिलिट्री डॉक्टर और 350 पैरामेडिकल स्टाफ काबू में करेंगे.

दिल्ली में कोरोना
दिल्ली में कोरोना

नई दिल्लीः दिल्ली में कोरोना की स्थिति काफी भयावह होती जा रही है. यहां हर घंटे औसतन चार लोग कोरोना की वजह से दम तोड़ रहे हैं. दिल्ली में कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह एक्शन मोड में आ गए हैं. उन्होंने दिल्ली में कोरोना वायरस को नियंत्रण में लाने के लिए पैरामिलिट्री फोर्सेस की मदद लेने का निर्णय लिया है. इस काम में 75 पैरामिलिट्री डॉक्टर्स और 350 पैरामेडिकल स्टाफ दिल्ली की तरफ रवाना कर दिए गए हैं. देश की विभिन्न हिस्सों से मेडिकल टीम अगले कुछ दिनों में आ जाएगी और दिल्ली में कोरोना के कहर को नियंत्रित करने का प्रयास करेगी.

बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना वायरस को लेकर एक हाई लेवल की मीटिंग की थी, जिसमें दिल्ली में कोरोना वायरस की भयावहता को लेकर काफी चिंता जाहिर की गई थी. मीटिंग में यह तय किया गया कि दिल्ली में कोरोना वायरस खतरे को नियंत्रित करने के लिए देश की विभिन्न हिस्से से 75 एक्सपर्ट पैरामिलिट्री डॉक्टर और 350 पैरामेडिकल स्टाफ की टीम बुलाई जाएगी. ये विशेषज्ञ डॉक्टर इंडो तिब्बतियन बॉर्डर पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, असम राइफल, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स जैसी विभिन्न पैरामिलिट्री फोर्सेस से संबंधित हैं.

पैरामिलिट्री एक्सपर्ट करेंगे कोरोना कंट्रोल.

10 बहु-विषयक टीमों का गठन
केंद्र ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मरीजों का उपचार कर रहे निजी अस्पतालों का दौरा करने के लिए 10 बहु-विषयक टीमों का गठन किया है. ये टीमें वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा जारी विभिन्न निर्देशों के अनुपालन की स्थिति पर गौर करेंगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय के सोमवार को एक आदेश के मुताबिक टीमें तुरंत अपना दौरा शुरू करेंगी और दो दिनों के भीतर अपनी रिपोर्टें सौंपेंगी.

आपात संदेश भेजकर पैरामिलिट्री डॉक्टर्स को किया अलर्ट
पिछली रात ही विभिन्न पैरामिलिट्री फोर्सेस को अर्जेंट संदेश देकर कहा गया है कि उनकी सेवा दिल्ली में कोरोना को कंट्रोल करने के लिए पड़ सकती है. इसलिए वह दिल्ली जाने को तैयार रहें. इस संबंध में एक आधिकारिक निर्देश भी जारी किया गया और विभिन्न पैरामिलिट्री यूनिट को वहां काम करने वाले डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को दिल्ली में कोरोना वायरस को काबू में करने के लिए तैयार रहने को कहा गया.

75 पैरामिलिट्री डॉक्टर्स और 350 पैरामेडिकल स्टाफ होंगे तैनात

जानकारी के मुताबिक विभिन्न पैरामिलिट्री फोर्स में काम करने वाले 75 और 350 स्टाफ को इस काम के लिए खास तौर पर लगाया गया है. जल्दी ही यह दिल्ली की विभिन्न जगहों पर जाकर अपने नए असाइनमेंट पर काम शुरू कर देंगे. छतरपुर में 10,000 बिस्तरों की क्षमता वाली बनाई गई फैसिलिटी में भी पैरामिलिट्री डॉक्टर को लगाया जाएगा. दिल्ली में जालंधर, शिमला, लखनऊ और उत्तर-पूर्व के राज्यों से तकरीबन 350 पैरामेडिकल स्टाफ भी इस मुहिम में शामिल होंगे.

दुनिया में सबसे बड़ी कोविड सुविधा केंद्र छतरपुर में

आपको बता दें कि छतरपुर में आइटीबीपी के जवानों ने दुनिया की सबसे बड़ी 10,000 बिस्तरों की क्षमता वाली कोविड फैसिलिटी तैयार किया है और इसकी देखभाल भी इन्हीं के द्वारा की जा रही है. यहां आईटीबीपी के 15 पैरामिलिट्री डॉक्टर्स और 70 पैरामेडिकल स्टाफ भेजे जाएंगे. इसी तरह से सशस्त्र सीमा बल भी दिल्ली में 12 डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को तैनात किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details