दिल्ली

delhi

दिल्ली : वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में पहुंची, एक्यूआर हुआ 300 के पार

By

Published : Oct 13, 2020, 1:36 PM IST

दिल्ली-एनसीआर में अभी ठंड की शुरुआत सही से हुई नहीं है, लेकिन वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है. सीजन में पहली बार सबसे प्रदूषित ग्रेटर नोएडा रहा है. जहां का एक्यूआर 304 दर्ज किया गया है.

AQI crosses 300 both cities reached in Red Zone
नई दिल्ली की हवा में घुलता जहर

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के शो विंडो और औद्योगिक नगरी में ठंड की शुरुआत होते ही वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) रेड जोन में पहुंच गया है. ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 304 और ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 328 दर्ज किया गया है. सीजन में पहली बार सबसे प्रदूषित ग्रेटर नोएडा रहा है.

ग्रेटर नोएडा में दर्ज एक्यूआई
सेंट्रल पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषित ग्रेटर नोएडा है. ग्रेटर नोएडा में दो स्टेशन यूपीपीसीबी ने लगाए हैं. जिसमें नॉलेज पार्क-III में एयर क्वालिटी इंडेक्स 306 और नॉलेज पार्क-V का एयर क्वालिटी इंडेक्स 349 दर्ज किया गया है.

नई दिल्ली की हवा में घुलता जहर

नोएडा में दर्ज एक्यूआई
नोएडा में यूपीपीसीबी ने चार स्टेशन में इंस्टॉल किए हैं. जिसमें सेक्टर 62 स्टेशन में 310 AQI, सेक्टर 125 में 290 AQI, सेक्टर एक में 313 AQI और सेक्टर 116 में 305 AQI दर्ज किया गया है.

पढ़ें -जॉनसन एंड जॉनसन ने रोका कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, ये है वजह

हवा में घुलने लगा जहर
माना जाता है कि हवा की रफ्तार थमने से उद्योग और वाहनों से निकलने वाले धुएं का असर ढूंढ के रूप में देखने को मिलता है. ग्रेटर नोएडा और नोएडा में कई जगह शाम होने से पहले ही स्मॉग के रूप में धुंध छा गई है. डॉक्टर की सलाह के मुताबिक बुजुर्ग, बच्चे, ह्रदय रोगी सहित अस्थमेटिक मरीजों को विशेष सावधानी बरतनी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details