दिल्ली

delhi

SCO सम्मेलन में मोदी-इमरान के बीच बैठक नहीं : विदेश मंत्रालय

By

Published : Jun 6, 2019, 6:15 PM IST

Updated : Jun 6, 2019, 6:36 PM IST

आगामी शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी पाक पीएम इमरान खान के साथ कोई बैठक नहीं करेंगे. माना जा रहा है कि पुलवामा हमला, करतारपुर कॉरिडोर के मुद्दों पर जारी तनाव के बीच यह फैसला लिया गया है.

नरेंद्र मोदी और इमरान खान. (डिजाइन फोटो)

नई दिल्ली: किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में 13-14 जून को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का शिखर सम्मेलन होने जा रहा है. भारत ने कहा कि एससीओ के शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक की योजना नहीं है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि, 'जहां तक मेरी जानकारी है, बिश्केक के एससीओ सम्मेलन में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ द्विपक्षीय बैठक की कोई योजना नहीं बनाई गई है.'

MEA प्रवक्ता रवीश कुमार ने दी जानकारी.

बता दें, दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के पहले विदेश दौरे के तहत 8 और 9 जून को मालदीव जाएंगे.

ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के डॉयरेक्टर हर्ष वी पंत ने कहा कि इमरान के साथ अपनी टेलीफोनिक बातचीत में मोदी ने दोनों देशों के बीच विश्वास स्थापित करने की बात कही और यह तभी संभव जब पाक अपनी धरती से आतंकवाद का सफाया करे.

हर्ष वी पंत की प्रतिक्रिया.

हालांकि, पीएम मोदी इस एससीओ की बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे. भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री ने यह जानकारी दी.

रवीश कुमार के मुताबिक करतारपुर कॉरिडोर बनाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. वहीं, पाकिस्तान ने कॉरिडोर का काम देखने के लिए जो कमिटी बनाई है, उसमें कई खालिस्तानी अलगाववादियों को भी शामिल किया है. पिछली बैठक में भारत ने पाकिस्तान से कुछ अहम प्रस्तावों पर स्पष्टीकरण मांगा था, जिसका इंतजार है.

Last Updated : Jun 6, 2019, 6:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details