दिल्ली

delhi

अकेले कार-साइकिल चलाते समय मास्क पहनने का कोई दिशानिर्देश जारी नहीं

By

Published : Sep 3, 2020, 8:58 PM IST

देश में आज कोरोना वायरस के 83 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. स्थिति भयावह होती जा रही है. इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने का कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किया गया है.

- No guidelines for wearing masks while driving-
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण

नई दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने के संबंध में कोई दिशानिर्देश मंत्रालय ने जारी नहीं किया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हालांकि, अगर कोई व्यायाम कर रहा है, समूह में साइकिल चला रहा है या टहल रहा है, तो उसे मास्क पहनना चाहिए और सामाजिक दूरी बना रखना चाहिए ताकि एक दूसरे में संक्रमण नहीं फैले.

देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच बड़ी संख्या में लोगों ने शिकायत की है अपनी कारों के अंदर होने के दौरान मास्क नहीं पहनने के लिए उनके चालान किए जा रहे है.

अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने की आवश्यकता के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में भूषण ने स्पष्ट किया, 'किसी व्यक्ति के अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने पर स्वास्थ्य मंत्रालय से कोई दिशानिर्देश नहीं है.

भूषण ने कहा, 'यदि आप समूह में साइकिल चला रहे हैं या जॉगिंग कर रहे हैं तो आपको मास्क पहनना होगा और सामाजिक दूरी बनाए रखने संबंधी नियम का भी पालन करना होगा ताकि एक-दूसरे में संक्रमण नहीं फैले.

भारत में कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 83,883 नए मामले सामने आने के बाद गुरुवार को देश में संक्रमितों की कुल संख्या 38 लाख को पार कर गई.

यह भी पढ़ें-सड़क हादसों में 1.54 लाख से अधिक लोगों के घर का बुझ गया 'चिराग'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 38,53,406 हो गए हैं. वहीं, पिछले 24 घंटे मे 1,043 लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 67,376 हो गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details