दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

नीतीश कुमार का बड़ा बयान, आबादी के हिसाब से लोगों को मिले आरक्षण

विधानसभा चुनाव में एक बार फिर से आरक्षण का मुद्दा गरमाया है. पहले तेजस्वी यादव ने आरक्षण का मुद्दा उठाया था. अब सीएम नीतीश कुमार ने भी आरक्षण को लेकर बड़ी बात कही है.

By

Published : Oct 29, 2020, 7:03 PM IST

नीतीश कुमार
नीतीश कुमार

बगहा :बिहार चुनाव में एक बार फिर आरक्षण का मुद्दा उठा है. चुनावी जनसभा में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जनगणना हम लोगों के हाथ में नहीं है, लेकिन हम चाहेंगे कि जितनी लोगों की आबादी है, उस हिसाब से लोगों को आरक्षण मिले. इसमें हमारी कोई दो राय नहीं है.

सीएम नीतीश कुमार के इस बयान से पहले भी आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने आरक्षण के मुद्दे को उठाया था. तेजस्वी ने भी जिसकी जितनी आबादी, उतनी मिले भागीदारी की बात कही थी.

चुनावी जनसभा को सीएम ने किया संबोधित
बता दें कि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चुनावी जनसभा को संबोधित करने आदिवासी बहुल क्षेत्र वाल्मीकिनगर के हरनाटांड पहुंचे थे. यहां उन्होंने विधानसभा और लोक सभा के उप चुनाव में खड़े जेडीयू के उम्मीदवार के लिए विकास के नाम पर वोट मांगा और सरकार बनने के बाद फिर से विकास सहित अन्य कार्यों को रफ्तार देने की बात कही.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

जो भी वायदे किए उसे किया पूरा
जनसभा को सम्बोधित करते हुए सीएम ने एनडीए की सरकार के उपलब्धियों को गिनाया. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैंने जो भी वायदे इस इलाके के लोगों से किए थे, उन सभी को पूरा किया है. आगे भी मौका मिला, तो करते रहेंगे. वहीं, सीएम ने जिला बनाने की मांग पर भी कहा कि यदि एनडीए की सरकार बनी, तो प्रयास रहेगा कि बगहा को राजस्व जिला बनाया जाए. साथ ही उन्होंने वाल्मीकिनगर को पर्यावरण के लिहाज से बड़ा इको टूरिज्म सेंटर भी बनाने की बात कही.

आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का हवाला
इसके अलावा सीएम की सभा में इस इलाके के किसानों ने तख्तियां दिखाकर गन्ना का निर्धारित मूल्य बढ़ाने की मांग की. साथ ही ट्रैक्टर-ट्रॉली पर लगाने वाले टैक्स से भी छुटकारा दिलाने का डिमांड किया. प्रदर्शन कर रहे किसानों से सीएम ने कहा कि अभी इस बारे में कुछ कहना आचार संहिता के उल्लंघन के दायरे में आएगा. यदि अगली बार सरकार बनी तो सभी बातों का निश्चित रूप से ख्याल रखा जाएगा.

सीएम के संबोधन की मुख्य बातें

  • वर्ल्ड बैंक से कर्ज लेकर जीविका समूह की शुरुआत.
  • राज्य में एक करोड़ से ज्यादा महिलाएं जीविका समूह से हो रही है लाभान्वित.
  • जर्जर विद्युत तारों को बदलकर सभी घरों तक सुचारू रूप से विद्युत आपूर्ति निर्धारित समय से पूर्व पहुंचाया गया.
  • हर जिले में स्थापित होगा मेगा स्किल सेंटर, ताकि युवाओं में तकनीक शिक्षा को बढ़ावा मिले.
  • हर गांव में होगी सोलर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था.
  • बगहा को राजस्व जिला बनाने की दिशा में होगी पहल.
  • वाल्मीकिनगर को बड़ा इको टूरिज्म सेंटर बनाने की दिशा में कार्य को दिया जाएगा बढ़ावा.

पहले चरण का मतदान खत्म
बिहार विधानसभा चुनाव के तहत पहले चरण की 71 सीटों पर वोटिंग 28 अक्टूबर को हो चुकी है. अब दूसरे और तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार प्रसार जारी है. इसी कड़ी में सीएम नीतीश कुमार वाल्मीकिनगर में चुनावी रैली को संबोधित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details