दिल्ली

delhi

बिहार चुनाव : नीतीश कुमार ने गिनाईं उपलब्धियां, विपक्ष पर कसा तंज

By

Published : Oct 17, 2020, 9:26 AM IST

Updated : Oct 17, 2020, 9:31 AM IST

औरंगाबाद में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने चुनावी सभा को संबोधित किया. इस दौरान सीएम ने अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए जदयू प्रत्याशी के पक्ष में वोट देने की अपील की. सीएम ने कहा कि उनके कार्यकाल में राज्य में कानून व्यवस्था स्थापित किया गया.

CM nitish Kumar
औरंगाबाद में नीतीश कुमार

औरंगाबाद :बिहार चुनाव के नजदीक आते ही सारे राजनेता अपने चुनावी प्रचार प्रसार में जुट चुके हैं. इसी कड़ी में सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार औरंगाबाद के दाउदनगर अनुमंडल मुख्यालय स्थित तरार ट्रेनिंग स्कूल मैदान पहुंचे. इस चुनावी सभा में मुख्यमंत्री के साथ जदयू के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी और काराकाट के सांसद महाबली सिंह के अलावा औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह भी मौजूद रहे. इस दौरान मुख्यमंत्री ने आम लोगों को संबोधित करते हुए जदयू प्रत्याशी सुनील सिंह को विजयी बनाने का अनुरोध किया.

औरंगाबाद में सीएम ने चुनावी सभा को किया संबोधित

न्याय के साथ विकास
जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने बताया कि जब बिहार उनके हाथ में आया था तब बिहार पूरी तरह से बर्बाद था. जातिय दंगे और नरसंहार का दौर था. उनकी सरकार ने समाज में शांति का माहौल कायम किया. उन्होंने कहा कि 2005 में ही उन्होंने न्याय के साथ विकास की बात कही थी. उसी के तर्ज पर बिहार के उत्थान का काम किया गया. सीएम ने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था स्थापित किया गया. केंद्र सरकार की ओर से 2018 में प्रकाशित अपराध के मामलों से जुड़ी सूची में बिहार को 23वां स्थान मिला है और राज्य में आपराधिक मामलों में कमी आई है. राज्य में प्रति व्यक्ति आमदनी की दर में हर वर्ष 10 प्रतिशत की वृद्धी हुई है. यह सारे आंकड़ें केंद्र सरकार की ओर से जारी की जाती है.

पढ़ें: बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश के सामने कई चुनौतियां, पढ़ें खास रिपोर्ट

खुले में शौच से मुक्ति
सीएम नीतीश कुमार ने सभा में कहा कि अगर राज्य के लोगों को खुले में शौच से मुक्ति मिल जाए और स्वच्छ पानी मिल जाए तो अधिकांश बिमारी से लोगों को निजात मिल सकता है. सीएम ने कहा कि छात्राओं को हमने साइकिल दिया, जिससे छात्राएं ज्यादा संख्या में पढ़ाई को निकलने लगी. वहीं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वयं सहायता समूह जीविका का गठन किया गया, जिसके तहत 10 लाख स्वयं सहायता समूह का निर्माण करवाया है. इसके अलावा बिहार पुलिस में महिलाओं की भर्ती के लिए 35 प्रतिशत का आरक्षण दिया है. वही पंचायत चुनावों में भी महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया गया है.

Last Updated : Oct 17, 2020, 9:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details