दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बजट 2019 पर केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से EXCL. बातचीत

नितिन गडकरी ने 2019 बजट को फाइव ट्रिलियन इकोनॉमी के करीब पहुंचाने वाला पहला कदम बताया है. साथ ही उन्होंने कहा कि इससे विकास कार्यों को गति मिलेगी.

By

Published : Jul 5, 2019, 6:40 PM IST

Updated : Jul 5, 2019, 10:01 PM IST

नितिन गडकरी

नई दिल्ली: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट आ चुका है. विपक्ष और पक्ष दोनों ही खेमों से अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी है. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस बजट की काफी सरहाना की है. उन्होंने इसे आशा से भरा हुआ बताया. गडकरी ने कहा कि यह बजट हमारी अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाई छूने में मदद करेगा.

ईटीवी भारत से विशेष बातचीत में गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार देश में विकास के कार्यों को गति दे रहे हैं और यह बजट इन विकास कार्यों को और गति प्रदान करेगा. उन्होंने कहा कि इस बजट में महिलाओं के लिए विशेष ध्यान रखा है.

नितिन गडकरी से ईटीवी भारत की बातचीत

गडकरी ने बातचीत के दौरान कहा कि पेट्रोल के दो रुपये महंगे होने से आम लोगों पर कोई खास फर्क नहीं पढ़ेगा. एक रुपये सेस का प्रयोग कर सड़कों में सुधार होगा, नई सड़कें और नए हाईवे बनेंगे. अच्छी सड़कें होने से लोग पेट्रोल डीजल की बचत कर सकेंगे और उसका असर लोगों की जेब पर नहीं पड़ेगा. पेट्रोल के दामों में एक रुपय एक्साइज ड्यूटी और एक रुपया सेस बढ़ाया गया है और इससे पेट्रोल का भाव बढ़ेगा नहीं.

उन्होंने कहा कि ई-वाहनों की मैन्यूफैक्चरिंग के क्षेत्र में भारत एक नया केंद्र बनेगा. नई तकनीकों को इस बजट में तवज्जो दी गई है. पुरानी तकनीक को कैसे और बेहतर करना है, इसका काम भी इस बुलेटिन के साथ शुरू हो जाएगा. ई वाहनों के निर्माण से पेट्रोल-डीजल का खर्च कम होगा और साथ ही लोगों को रोजगार मिलेगा. हमारे देश का पैसा ऐसा करने से देश में रहेगा.

आगे उन्होंने बताया कि ये एक एकीकृत दृष्टिकोण है, जिसके माध्यम से शहरी विकास दर और ग्रमीण विकास तेजी से होगा. ई वाहनों के निर्माण से पेट्रोल-डीजल का खर्च कम होगा और साथ ही लोगों को रोजगार मिलेगा. हमारे देश का पैसा ऐसा करने से देश में रहेगा. आगे वे कहते हैं कि ये बजट फाइव ट्रिलियन इकोनॉमी के करीब पहुंचाने का पहला कदम है. गडकरी ने इसे प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने वाला पहला रास्ता बताया है.

Last Updated : Jul 5, 2019, 10:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details