दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए नीति आयोग ने दिए सुझाव

नीति आयोग ने अध्यापकों की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए उच्च शिक्षा पर ध्यान देने की जरूरत बताई.

By

Published : Apr 24, 2019, 3:42 PM IST

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के सारस्वत

नई दिल्लीः नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के सारस्वत ने कहा कि शिक्षकों व अध्यापकों की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए उच्च शिक्षा पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है.

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के सारस्वत

सारस्वत ने कहा, हम उच्च शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए नीति आयोग में लम्बे समय से कोशिश कर रहे थे. क्योंकि हमें लगा कि प्राथमिक शिक्षा की ओर सभी का ध्यान था लेकिन उच्च शिक्षा पर नहीं.

उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के मुद्दे को लेकर हम मानव संसाधन विकास मंत्रालय के समक्ष प्रस्तुत हुए जहां हमने पूर्व एचआरडी मंत्री से इस विषय पर काफी लंबी बात की. सारस्वत ने आगे कहा, उच्च शिक्षा के मुद्दे को लेकर हम मानव संसाधन विकास मंत्रालय के समक्ष प्रस्तुत हुए जहां हमने पूर्व एचआरडी मंत्री से इस विषय पर काफी लंबी बात की. उन्होंने विज्ञान शिक्षा और देश की उच्च शिक्षा पर बल दिया. हालांकि मंत्रालय में फेरबदल होने के बाद इस विषय को फिर से नए मंत्री के समक्ष ले जाया गया.

पढ़ेंः पूर्वोत्तर में चुनावों के दौरान 8 करोड़ नकदी जब्त किए गए

उन्हें सूचित किया गया था कि उनकी चिंताओं को मद्देनजर रखते हुए कस्तूरी नंदन के अधीन एक नया निकाय बनाने की बात कही जा रही है. उन्होंने कहा कि देश में अच्चे पेशेवर शिक्षकों की कमी है. आज अगर हम देखें तो हमारे पास ढेर सारे इंजीनियर और पेशेवर हैं, लेकिन हमें गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिए मात्रा पर नहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details