दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जीनियस है आठ साल का निअल, 106 भाषाओं को लिखने-पढ़ने में हासिल है महारत

चेन्नई का रहने वाले इस आठ साल के बच्चे का हुनर ऐसा है कि आप दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे. यह छोटा सा बच्चा 106 भाषाएं लिखना जानता है. वह कम से कम 10 भाषाएं अच्छे से बोल भी सकता है. है ना हैरान करने वाली बात ? इसने यह हुनर कब और कैसे सीखा यह आपको और भी ज्यादा हैरानी में डाल सकता है, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : May 21, 2019, 10:32 PM IST

निअल ठोगुलुवा

चेन्नई : आज के इस इंटरनेट दौर में कुछ भी सीखना नामुमकिन नहीं है. आठ साल के निअल ठोगुलुवा ने इस बात को सही साबित कर दिखाया है. उन्होंने यूट्यूब और इंटरनेट की मदद से 106 भाषाओं में महारत हासिल कर ली है.

निअल के टेलेंट का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि इतनी कम उम्र में वह 106 भाषाएं लिखना जानते हैं और कम से कम 10 भाषाएं वह अच्छ से बोल सकते हैं.

इतना ही नहीं उन्होंने इंटरनेशनल फोनेटिक एलफाबेट भी सीखा है. बता दें कि इंटरनेशनल फोनेटिक एलफाबेट का इस्तेमाल किसी भी भाषा के शब्द का उच्चारण को सीखने के लिए किया जाता है.

मीडिया से बात करते हुए निअल ठोगुलुवा (Niall Thoguluva) ने कहा कि 'मुझे नहीं पता कि भाषाओं में मेरी रुचि कैसे शुरू हुई. मैं 106 से अधिक भाषाओं को पढ़ और लिख सकता हूं और 10 भाषाओं में बात कर सकता हूं. मैं वर्तमान में पांच नई भाषाएं सीख रहा हूं.'

साथ ही निल आजकल अपने माता-पिता को भी ये कौशल सीखा रहा है.

निल के पिता शंकर नारायण ने बताया कि निअल ने पिछले साल नई भाषाओं के बार में सीखना शुरू किया था. एक के बाद एक वह इंटरनेट की मदद से कई सारी भाषाएं सीखता गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details