दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 24, 2020, 2:21 PM IST

Updated : Sep 24, 2020, 11:08 PM IST

ETV Bharat / bharat

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए बोली आमंत्रित,यह कंपनियां शामिल

मुंबई-अहमदाबाद ट्रेन परियोजना के तहत 237 किलोमीटर लंबी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर के डिजाइन और निर्माण के लिए बोली आमंत्रित की जा रही हैं. मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर 1.08 लाख करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है.

National Highspeed Rail Corporation Limited
अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन

नई दिल्ली: नेशनल हाईस्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने बुधवार को मुंबई-अहमदाबाद ट्रेन परियोजना के तहत 237 किलोमीटर लंबी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर के डिजाइन और निर्माण के लिए बोली आमंत्रित की है.

यह टेंडर प्रोजेक्ट के 47% हिस्से को कवर करता है. इस प्रोजेक्ट के तहत कुल 508 किलोमीटर लंबे रेल कॉरिडोर का निर्माण होना है. यह टेंडर गुजरात के वापी से लेकर वडोदरा के बीच रेल ट्रैक के निर्माण के लिए जारी किया गया है. इसमें चार शहर वापी, बिलिमोरा, सूरत और भरूच मे रेलवे स्टेशन का भी निर्माण होगा. इसके रास्ते में 24 नदियां और 30 रोड क्रॉसिंग आएंगे.नेशनल हाईस्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड से मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए 83% जमीन का अधिग्रहण हो चुका है.

कंपनियों ने लगाई बोली
एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड,लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड और टाटा प्रोजेक्ट्स कंपनियां शामिल है.

पढ़ें : बुलेट ट्रेन की अड़चन खत्म, भूमि अधिग्रहण दिसंबर तक : NHSRCL

90 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार
मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर 1.08 लाख करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है. NHSRCL ने दावा किया कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में 90,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलगा. 508 किमी लंबी लाइन को बनाने के लिए 75 लाख मीट्रिक टन सीमेंट और 21 लाख मीट्रिक टन स्टील और 1.4 लाख मीट्रिकटन स्ट्रक्चर स्टील की खपत होने की उम्मीद है. केंद्र सरकार ने 7 और बुलेट ट्रेन परियोजनाओं बनाई है. जिनमें दिल्ली-अहमदाबाद, दिल्ली-अमृतसर, दिल्ली-वाराणसी, चेन्नई-मैसूर, मुंबई-हैदराबाद, वाराणसी-हावड़ा और मुंबई-नागपुर शामिल हैं.

Last Updated : Sep 24, 2020, 11:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details