दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ऐसे हैं हमारे वीर जवान, जो कराते हैं अमरनाथ यात्रा आसान

वीर जवान सिर्फ भारत की सीमा पर आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब नहीं देते, बल्कि वे कठिन रास्तों में लोगों का हाथ भी थामते हैं. पर्वतों पर हर श्रद्धालु की यात्रा को ये वीर जवान पूरा कराते हैं. अमरनाथ की यात्रा बीते एक हफ्ते से हो रही है. अबतक एक लाख से अधिक यात्री यात्रा पूरी कर चुके हैं और इन यात्राओं के पूरे होने का सीधा श्रेय इन वीर जवानों को जाता है. ये उन कठिन पथरीली राहों को आसान बनाते हैं. खड़ी हो रही हर समस्या का हल भी ये ही निकालते हैं. ऐसे हैं हमारे ये जवान, जो करातें हैं अमरनाथ यात्रा आसान.

By

Published : Jul 10, 2019, 8:29 AM IST

Updated : Jul 11, 2019, 8:41 AM IST

अमरनाथ यात्रा.

नई दिल्ली/ श्रीनगर: बीते एक हफ्ते में एक लाक से अधिक श्रद्धालुओं ने अमरनाथ यात्रा पूरी कर ली है. मगर क्या किसी ने सोचा कि इन यात्राओं को सफल बनाने वाला असली हीरो कौन हैं? जी हां, हम बात कर रहे हैं उन वीर जवानों की जो हर राह आसान बनाते हैं और जिन्हें इस यात्रा के पूरा होने का सीधा श्रेय जाता है.

अमरनाथ यात्रा वीडियो

बर्फीली-चट्टानों और सर्द हवाओं की मार झेलते हुए ये जवान हर वक्त तैनात रहते हैं. अच्छे बुरे हर मौसम में ये अपना काम करते हैं. ऐसी ही परिस्थियों में जब आम नागरिक अमरनाथ यात्रा करने निकलता है तो उसके सामने अनेकों परेशानिया खड़ी होती हैं. उन सभी परेशानियों का तोड़ ये फैजी भाई निकालते हैं.

अमरनाथ यात्रा हर वर्ग के लोग करते हैं. इन्में बूढ़े, बच्चे, जवान और युवा सभी शामिल होते हैं. अमरनाथ की राहें सभी के लिए बाधा पैदा करती हैं. बाबा भोले के धाम पहुंचनें में पथरीले रास्तों से लेकर..तेज सर्द हवाओं तक का सामना करना पड़ता है. ऐसी परिस्थियों को देख कई लोग होश खो बैठते हैं और कई लोगों का मनोबल भी टूटता है.

ऐसे में ये फौजी हर किसी को संभालते हैं, किसी को कंधे पर बैठाएं तो किसी का हाथ थामे ये पूरा रास्ता पार कराते हैं. रक्षक बन कर कराते हैं हर यात्रा आसान, ऐसे हैं हमारे ये वीर जवान.

Last Updated : Jul 11, 2019, 8:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details