दिल्ली

delhi

मोदी सरकार में 57 मंत्रियों ने ली शपथ, नए चेहरे भी शामिल

By

Published : May 31, 2019, 7:36 AM IST

Updated : May 31, 2019, 7:51 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पद और गोपनियता की शपथ ली. उनके कैबिनेट में 57 मंत्रियों ने इस बार शपथ ली है. इनमें कई नए चेहरे भी शामिल है. जानें वो कौन से नए चेहरे हैं जिन्हें मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली है.

मोदी मंत्रिमंडल के साथ राष्ट्रपति की तस्वीर.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार दूसरी बार देश की बागडोर संभाल ली है. गुरुवार को आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई. इस बार मोदी के मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों की एंट्री हुई है.

मोदी कैबिनेट

नए चेहरे जो इस बार मोदी सरकार में हुए शामिल

सरकार में पहली बार शामिल होने वालों में एस जयशंकर के अलावा प्रह्लाद जोशी, अरविंद सावंत, अर्जुन मुंडा, रमेश पोखरियाल निशंक, रत्न लाल कटारिया, रामेश्वर तेली, कैलाश चौधरी, नित्यानंद राय, प्रताप चंद्र सारंगी, डी मुरलीधर, सोम प्रकाश, रेणुका सिंह, देबाश्री चौधरी, किशन रेड्डी, राव साहब दानवे, संजय धोत्रे आदि शामिल हैं. अनुराग सिंह ठाकुर मोदी सरकार में पहली बार शामिल किए गए हैं.

पीएम मोदी ने लगातार दूसरी बार देश की बागडोर संभाल ली है. पिछली बार की तुलना में बीजेपी भारी मतों के साथ सत्ता में वापसी की है. राष्ट्रपति भवन में गुरुवार शाम आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पीएम मोदी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

पीएम के बाद पिछली सरकार में गृह मंत्री रहे लखनऊ से बीजेपी के सांसद राजनाथ सिंह ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली.

बता दें कि मोदी सरकार 2.0 में उनका कद दूसरे नंबर का ही रहेगा.

सरकार में तीसरे नंबर पर अमित शाह ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली. आपको बता दें कि पीएम के साथ कुल 24 कैबिनेट मंत्रियों, 9 राज्य मंत्रियों (स्वतंत्र प्रभार) और 24 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली है.

पढ़ें:57 कैबिनेट सहयोगियों के साथ नरेंद्र मोदी ने ली PM पद की शपथ, कई नए चेहरे

इस बार मोदी की कैबिनेट में एस जयशंकर और प्रताप सारंगी को लेकर चर्चा काफी चल रही है. इन दोनों को मोदी मंत्रिमंडल में स्थान मिला है.

Last Updated : May 31, 2019, 7:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details