दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 6, 2020, 6:46 PM IST

ETV Bharat / bharat

हाथरस पीड़िता की पहचान उजागर करने पर एनसीडब्ल्यू ने भेजा नोटिस

हाथरस पीड़िता की पहचान उजागर करने पर बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय, स्वरा भास्कर, दिग्विजय सिंह को एनसीडब्ल्यू ने नोटिस जारी किया है. पढ़ें पूरी खबर...

notice
notice

नई दिल्ली : एनसीडब्ल्यू ने भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और अभिनेत्री स्वरा भास्कर को ट्विटर पर हाथरस पीड़ित की पहचान उजागर करने के लिए स्पष्टीकरण नोटिस दिया है.

महिला आयोग ने भी उन्हें इन पोस्ट को तुरंत हटाने और भविष्य में ऐसे पोस्ट को साझा नहीं करने के निर्देश दिए हैं.

एनसीडब्ल्यू ने एक और नोटिस जारी कर स्वरा भास्कर, अमित मालवीय और दिग्विजय सिंह को कहा कि कई ट्विटर पोस्ट पर कथित सामूहिक बलात्कार की घटना की पीड़िता की तस्वीरें सामने आई हैं.

अमित मालवीय को नोटिस

एनसीडब्ल्यू ने नोटिस में कहा उपरोक्त के मद्देनजर, आपको इस नोटिस की प्राप्ति पर आयोग को एक संतोषजनक स्पष्टीकरण देने की आवश्यकता है और सोशल मीडिया पर ऐसी तस्वीरों/वीडियो को शेयर करने से बचना चाहिए, क्योंकि वे आपके फोलोअर्स द्वारा और भी शेयर किए जाते हैं, जो कि है मौजूदा कानून द्वारा निषिद्ध हैं.

दिग्विजय सिंह को नोटिस

बता दें कि बीजेपी (आईटी) के प्रमुख अमित मालवीय ने दो अक्टूबर को 19 वर्षीय कथित हाथरस बलात्कार पीड़िता का एक वीडियो ट्वीट किया था, जिसमें कहा गया है कि उसके साथ बलात्कार नहीं किया गया था. वीडियो में पीड़िता जमीन पर गिरी हुई है, उसका चेहरा साफ दिखाई दे रहा है.

स्वरा भास्कर को नोटिस

भारतीय दंड प्रावधानों के तहत, कोई भी व्यक्ति जो किसी ऐसे व्यक्ति की पहचान का खुलासा करता है, जो यौन उत्पीड़न का शिकार होता है, उसे दो साल तक की सजा हो सकती है.

यूपी के हाथरस में गैंगरेप की शिकार 19 वर्षीय युवती की दिल्ली के एक अस्पताल में मौत हो गई. बीते 14 सितम्बर को चार लोगों ने उसके साथ दुष्कर्म किया था. 15 दिनों तक जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ते हुए पीड़िता ने दिल्ली के सफदरजंग हॉस्पिटल में दम तोड़ दिया था.

पीड़िता का शव देर रात उसके गांव पहुंचा और ग्रामीणों के भारी विरोध के बीच प्रशासन द्वारा पीड़िता का अंतिम संस्कार करा दिया गया. हालांकि, परिजन अंतिम संस्कार के लिए राजी नहीं थे, लेकिन पुलिस ने भारी विरोध के बीच पीड़िता का अंतिम संस्कार करा दिया.

पढ़ें :-राजस्थान : दलित महिला से दुष्कर्म करने वाले चार दोषियों को उम्रकैद की सजा

हाथरस केस को राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने भी संज्ञान लिया है. एनसीडब्ल्यू चीफ रेखा शर्मा ने कहा है कि जिन लोगों ने भी पीड़िता का नाम या फोटो यूज किया है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि अभी मामला सीबीआई के पास है. गैंगरेप की पुष्टि होने के साथ ही ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन लेंगे.

एनसीडब्ल्यू चीफ रेखा शर्मा ने भी कहा कि जिन लोगों ने भी पीड़िता का नाम या फोटो यूज किया है, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details