दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

हाथरस गैंगरेप केस : महिला आयोग ने जताया दुख, कांग्रेस ने उठाए सवाल

उत्तर प्रदेश के हाथरस में गैंगरेप की शिकार लड़की की मौत के बाद राज्य की योगी सरकार पर सवाल उठ रहे हैं. इस बीच राष्ट्रीय महिला आयोग ने पीड़िता की मौत पर दुख जताया है और परिवार को हरसंभव मदद देने का भरोसा दिलाया है. वहीं, कांग्रेस ने कहा है कि अगर उत्तर प्रदेश सरकार समय रहते कदम उठाती तो लड़की की जान बच सकती थी.

By

Published : Sep 29, 2020, 4:25 PM IST

Updated : Sep 29, 2020, 5:01 PM IST

hathras-gang-rape case
हाथरस गैंगरेप केस

नई दिल्ली : राष्ट्रीय महिला आयोग ने उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में गैंगरेप पीड़ित लड़की की मौत पर दुख जताया है और पीड़िता के परिवार को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया है.

महिला आयोग ने जताया दुख

आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने एक वीडियो बयान में कहा कि आयोग ने इस मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस से कार्रवाई रिपोर्ट मांगी थी और बताया गया है कि चार आरोपियों को पकड़ा गया है तथा पीड़िता को मुआवजा भी दिया गया था.

उन्होंने कहा कि आयोग ने पीड़ित लड़की के भाई से संपर्क किया है और उन्हें हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया. रेखा शर्मा के मुताबिक, आयोग की एक सदस्य पीड़िता के भाई से मुलाकात करेंगी और जो हो सकेगा, उनकी मदद की जाएगी.

योगी सरकार पर बड़ा कलंक
वहीं, कांग्रेस ने गैंगरेप पीड़ित लड़की की मौत के बाद मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि भाजपा सरकार में राज्य अपराध का गढ़ बन गया और ऐसी घटनाओं के लिए प्रदेश सरकार की जवाबदेही बनती है.

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि इस मामले में त्वरित न्याय सुनिश्चित होना चाहिए और शुरुआत में घटना को आधिकारिक रूप से फर्जी खबर बताने के लिए भाजपा सरकार को माफी मांगनी चाहिए.

सुप्रिया ने संवाददाताओं से कहा यह घटना उत्तर प्रदेश की सरकार पर बहुत बड़ा कलंक है. इस घटना के सामने आने के बाद आठ दिनों तक कोई मामला दर्ज नहीं किया गया, जब मीडिया में खबरें आईं और दबाव बनने लगा तो मामला दर्ज किया गया. यही नहीं, इस घटना को आधिकारिक तौर पर फर्जी खबर बताया गया, ताकि लीपापोती की जा सके.

उन्होंने कहा कि अगर उत्तर प्रदेश सरकार समय रहते कदम उठाती तो लड़की की जान बच जाती. कांग्रेस प्रवक्ता ने सवाल किया इस मामले में कदम उठाने में देरी क्यों की गई? आरोपियों के खिलाफ रासुका क्यों नहीं लगाया जा रहा है? क्या इससे बड़ा मामला भी हो सकता है? बुलडोजर चलवाने के शौकीन योगी इन आरोपियों के मकानों पर बुलडोजर क्यों नहीं चलवाते हैं?

उन्होंने दावा किया उत्तर प्रदेश में निरंतर इस तरह की घटनाएं हो रही हैं. गोरखपुर, शाहजहांपुर, बाराबंकी तथा कई अन्य जिलों में ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं. कानून-व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है, इसीलिए ऐसी जघन्य घटनाएं हो रही हैं.

सुप्रिया ने आरोप लगाया एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश देश की रेप कैपिटल बन गया है. दुखद बात है कि आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की बजाय राजनीतिक संरक्षण मिलता है.

यह भी पढ़ें-हाथरस गैंगरेप मामला : मौत से पहले इशारों में बयां की थी दरिंदगी

उन्होंने यह सवाल भी किया प्रधानमंत्री जी इस घटना पर चुप क्यों हैं? पहले के प्रधानमंत्री को चूड़ियां भेजने वाली महिला नेता खामोश क्यों हैं?

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा योगी आदित्यनाथ सरकार को इसका जवाब देना होगा. मुख्यमंत्री पहले अपराध मुक्त उत्तर प्रदेश की बात करते थे, लेकिन राज्य को अपराध का गढ़ बना दिया है.

उन्होंने कहा इस मामले में जल्द न्याय मिलना चाहिए. आरोपियों को सख्त सजा मिलनी चाहिए. पीड़िता का परिवार एक वंचित वर्ग से ताल्लुक रखता है, इसलिए उसे सहायता मिलनी चाहिए. घटना को आधिकारिक रूप से फर्जी खबर बताने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार को माफी मांगनी चाहिए.

गौरतलब है कि, हाथरस में सामूहिक दुष्कर्म की शिकार 19 वर्षीय लड़की की मंगलवार सुबह दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मौत हो गई. हाथरस जिले के चंदपा थाना क्षेत्र स्थित एक गांव में 14 सितंबर को लड़की के साथ कथित तौर पर सामूहिक दुष्कर्म की वारदात हुई थी. पुलिस ने इस मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

Last Updated : Sep 29, 2020, 5:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details