दिल्ली

delhi

डोवाल जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त होने के बाद दूसरी बार घाटी पहुंचे

By

Published : Sep 25, 2019, 9:03 PM IST

Updated : Oct 2, 2019, 12:34 AM IST

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल आज दूसरी बार श्रीनगर पहुंचे. बीते पांच अगस्त को हुए प्रशासनिक फेरबदल के बाद डोभाल का ये दूसरा दौरा है. घाटी की संवेदनशीलता को देखते हुए डोभाल का दौरा अहम माना जा रहा है. जानें पूरा मामला

अजीत डोभाल की फाइल फोटो

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को समाप्त के किये जाने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोवाल दूसरी बार श्रीनगर पहुंचे हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है.

डोवाल बुधवार को एक बार फिर कश्मीर घाटी पहुंचे. सूत्रों के मुताबिक डोवाल घाटी में हालात का जायजा लेंगे. इसके अलावा वे सरकारी योजनाओं के सुगम क्रियान्वयन के लिये आगे की रणनीति भी तय कर सकते हैं.

अधिकारियों ने बताया कि डोवाल प्रमुख सुरक्षा अधिकारियों से मिलकर राज्य में सुरक्षा और विकास संबंधी गतिविधियों का जायजा लेंगे. जम्मू कश्मीर 31 अक्टूबर को दो केंद्र शासित क्षेत्रों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बंट जाएगा. अभी यह जानकारी नहीं दी गई है कि डोवाल का घाटी दौरा कितना लंबा रहेगा.

गौरतलब है कि बीते पांच अगस्त को केंद्र सरकार द्वारा पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधान को रद्द कर दिया गया. केंद्र ने जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित क्षेत्रों में बांटने के फैसला लिया है. ये फैसला आगामी 31 अक्टूबर से प्रभावी होगा.

बता दें कि केंद्र के फैसले की घोषणा किये जाने के बाद एनएसए डोवाल पिछले दौरे पर 11 दिनों तक घाटी में ही रुके थे. इस दौरान उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि सरकार के फैसले के बाद कोई हिंसा न हो.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन : शोपियां पहुंचे अजीत डोभाल, आम लोगों से की बात

अपने पिछले प्रवास के दौरान उन्होंने आतंकवाद प्रभावित दक्षिण कश्मीर के शोपियां और श्रीनगर के पुराने इलाकों का दौरा किया था.

डोवाल ने जम्मू कश्मीर पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और सेना के जवानों को अलग-अलग संबोधित किया था और प्रभावित इलाकों में उनकी सफलता को रेखांकित करते हुए उन्हें देश और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में उनकी भूमिका का महत्व बताया.

कश्मीर घाटी में स्थानीय लोगों के साथ डोभाल (फाइल फोटो)

एनएसए डोवाल सभी सुरक्षा एजेंसियों के बीच सुगम समन्वय सुनिश्चित करने और नियंत्रण रेखा पर स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं.

Last Updated : Oct 2, 2019, 12:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details