दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

नए कृषि मंत्री ने जताया भरोसा, 2022 तक किसानों की आय होगी दोगुनी

नरेंद्र सिंह तोमर नए कृषि मंत्री बन गए हैं. इस मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालते ही उन्होंने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी होगी और गरीब के पास अपना घर.

By

Published : May 31, 2019, 6:02 PM IST

नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि मंत्री.

नई दिल्ली: देश के नए कृषि मंत्री का पदभार नरेंद्र सिंह तोमर ने संभाला है. ग्रामीण विकास और पंचायती राज भी उनके पास है. ये मंत्रालय उनके पास पहले भी था. मंत्रालय आवंटित होते ही नरेंद्र सिंह तोमर के आवास पर शुभकामना देने वालों का तांता लग गया.

मीडिया से बातचीत में नवनिर्वाचित कृषि मंत्री ने बताया कि 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने का जो लक्ष्य निर्धारित है उस दिशा में सरकार तेजी से काम करेगी. इसके साथ ही 2022 तक हर गरीब के पास अपना घर हो, इसे भी प्राथमिकता पर रखा गया है.

कृषि क्षेत्र और किसानों के विकास के लिये सबसे जरूरी न्यूनतम समर्थन मूल्य है, जो स्वामीनाथन कमिटी के रिपोर्ट के मुताबिक किसानों को दी जा रही है. मंत्री ने ये भी कहा है कि राज्य सरकारों को प्रभावी रूप से सभी योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने में मदद करनी होगी और उपज की खरीद भी समय से हो ये देखना होगा.

नरेंद्र सिंह तोमर ने की मीडिया से बातचीत.

बतौर देश के नए कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर के सामने कई चुनौतियां खड़ी हैं. सबसे बड़ी चुनौती के रूप में सरकार का वो महत्वकांक्षी लक्ष्य है, जिसमें वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने की बात कही गई है.

हालांकि, नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि किसानों के लाभ के लिये मोदी सरकार ने पहले भी तमाम योजनाएँ चलाई हैं और आगे भी उनका लक्ष्य यही रहेगा कि खेती किसानी को फायदे का काम बनाया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details