दिल्ली

delhi

NRC के सभी आवेदकों के नाम ऑनलाइन प्रकाशित

By

Published : Sep 14, 2019, 10:41 PM IST

Updated : Sep 30, 2019, 3:31 PM IST

एनआरसी की पूरी सूची को ऑनलाइन प्रकाशित किया गया है. इस सूची में 3.30 करोड़ आवेदकों के नाम शामिल हैं. बता दें अवेदकों में से 19 लाख लोगों से ज्यादा आवेदक बाहर रह गए थे. पढ़ें पूरी खबर...

प्रतिकात्मक चित्र

गुवाहाटी: एनआरसी की पूरी सूची शनिवार को ऑनलाइन प्रकाशित की गई. इसमें मसौदा एनआरसी में शामिल किए गए और बाहर किए गए नामों के साथ ही अनुपूरक सूची में शामिल किए गए और बाहर किए गए (अंतिम एनआरसी) 3.30 करोड़ आवेदकों के नाम शामिल हैं.

सूची केवल ऑनलाइन उपलब्ध होगी और इसे अंग्रेजी और असमिया भाषा में प्रकाशित किया गया है.

एनआरसी के प्रदेश संयोजक कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि सूची से बाहर किए जाने के प्रमाण पत्र अभी जारी नहीं किए गए हैं. इन प्रमाण पत्रों के माध्यम से विदेशी न्यायाधिकरण में अपील दायर की जा सकेगी.

आपको बता दें, 31 अगस्त को प्रकाशित अंतिम राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) में केवल अनुपूरक सूचियां हैं.

उन्होंने बताया कि 30 जुलाई 2018 को प्रकाशित संपूर्ण मसौदा में जिन लोगों के नामों की वर्तनियों में गलतियां हैं या जो अन्य गलतियां हैं, उन्हें संपूर्ण सूची में सुधार दिया गया है.

पढ़ें-बंगाल में NRC के नाम पर किसी को हाथ लगाया, तो BJP को सबक सिखाएंगे : CM ममता

एक अधिकारी ने बताया, 'दावों और आपत्ति की प्रक्रिया में शामिल लोगों पर विचार किए बिना एक परिवार के सभी सदस्यों के नाम शनिवार को प्रकाशित किए गए.'

अधिकारी ने बताया कि विभिन्न एनआरसी सेवा केंद्रों से सूची से बाहर रखे जाने संबंधित प्रमाण पत्र एकत्रित किए जा रहे हैं. उन्हें लोगों को जल्द से जल्द उपलब्ध कराया जाएगा ताकि वे अपील दायर कर सकें.

उन्होंने कहा कि निष्कासन प्रमाण पत्र जारी करने का समय जल्द घोषित किया जाएगा.

एनआरसी से निकाले जाने के खिलाफ अपील विदेशी न्यायाधिकरण में अंतिम एनआरसी प्रकाशन के 120 दिनों के अंदर दायर करना अनिवार्य है.

एनआरसी के प्रदेश संयोजक कार्यालय ने पहले घोषणा की थी कि पूरे परिवार की जानकारी केवल ऑनलाइन उपलब्ध होगी.

अंतिम एनआरसी 31 अगस्त को जारी किया गया जिसमें कुल 3,30,27,661 आवदेकों में से 19,06,657 आवेदक बाहर किए गए और 3,11,22,004 आवेदकों को सूची में शामिल किया गया.

Last Updated : Sep 30, 2019, 3:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details